Breaking Posts

Top Post Ad

वेतनभोगियों और मध्य वर्ग को बजट में मिल सकती है राहत

वेतनभोगियों और मध्य वर्ग को बजट में मिल सकती है राहत
निवेश में छूट की सीमा डेढ़ लाख रुपये से बढ़ा कर की जा सकती है दो लाख
इंफ्रास्ट्रक्चर बांड में निवेश पर कर छूट की फिर से हो सकती है घोषणा
कर छूट के जरिए लोगों की जेब में खर्च करने के लिए पैसे डालना चाहती है सरकार
नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश किए जाने वाले आगामी बजट में वेतनभोगियों और मध्य वर्ग को आय कर राहत की सौगात मिल सकती है।

Submit & verify Email for Latest 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती updates Subscribe  
सूत्रों के मुताबिक 80 सी के तहत निवेश की सीमा को डेढ़ लाख रुपये से बढ़ा कर दो लाख रुपये किया जा सकता है, वहीं सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर बांड में निवेश पर आय कर में छूट देने की परिपाटी फिर से शुरू कर सकती है।

वित्त मंत्रालय के सूत्र के मुताबिक सरकार वेतनभोगी और मध्य वर्ग को आय कर में राहत देने के रास्ते तलाश रही है। दरअसल सरकार का मानना है कि यदि वेतनभोगी के पास कुछ पैसे बचते हैं तो उसका उपयोग अपनी उन आवश्यकताओं को पूरी करने में करेगा, जो कि कर के भार की वजह से नहीं कर पाते। सरकार चाहती है कि उन्हें कर में छूट देकर कुछ पैसे उनकी जेब में डाले। पैसे बचेंगे तो वह खरीदारी करेंगे जिससे उत्पादन बढ़ेगा और अप्रत्यक्ष कर में इजाफा होगा।

ढांचागत सरंचना क्षेत्र में निवेश के लिए अधिक से अधिक राशि मिले, इसके लिए इस बार फिर से इंफ्रास्ट्रक्चर बांड में निवेश पर 20,000 रुपये पर आय कर में छूट की परिपाटी शुरू की जा सकती है।

कुछ वर्ष पहले तक इंफ्रास्ट्रक्चर बांड में निवेश पर साल में 20,000 रुपये पर आय कर में अलग से छूट मिलती थी। लेकिन इसे बाद में खत्म कर दिया गया था। संभावना है कि इस बजट में फिर से इसे शुरू कर दिया जाए। उनके मुताबिक सरकार का जोर कर की दर नहीं बल्कि कर का दायरा बढ़ा कर आमदनी बढ़ाने पर होगा।


http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - 03 Feb 2015

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook