Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षकों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने में खर्च का रोड़ा : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

राज्य विश्वविद्यालयों और राजकीय व अशासकीय सहायताप्राप्त महाविद्यालयों के शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाकर 65 वर्ष करने के मामले में भारी-भरकम खर्च रोड़ा बना हुआ है।
विश्वविद्यालयों और सहायताप्राप्त महाविद्यालयों के शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु को 62 से बढ़ाकर 65 वर्ष करने पर अगले तीन शैक्षिक सत्र में 507.59 करोड़ और 62 साल में रिटायर होने पर पेंशन मद में 298.97 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। राजकीय महाविद्यालयों के शिक्षकों को 65 साल में रिटायर करने पर वेतन मद में 139.16 करोड़ रुपये और पेंशन मद में 102.74 करोड़ रुपये खर्च होगा।
1विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के शिक्षकों की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाकर 65 साल करने पर आने वाले खर्च का आकलन करते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने फाइल वित्त विभाग को भेज दी है। अभी राज्य विश्वविद्यालयों व अशासकीय सहायताप्राप्त महाविद्यालयों के शिक्षक 62 वर्ष और राजकीय महाविद्यालयों के शिक्षक 60 वर्ष में रिटायर होते हैं। शिक्षक अरसे से अपनी सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाकर 65 साल करने की मांग कर रहे हैं। इस मसले पर कुछ अरसा पहले मुख्यमंत्री सचिवालय में बैठक हुई थी। बैठक में उच्च शिक्षा विभाग को इस मामले में कार्मिक और वित्त विभागों से परामर्श लेने का निदेश दिया गया था।
1 कार्मिक विभाग ने पहले वित्त विभाग का अभिमत लेने की बात कहते हुए पल्ला झाड़ लिया था जबकि वित्त विभाग ने यह कहते हुए उच्च शिक्षा विभाग को फाइल वापस कर दी थी कि पहले वह इस बारे में अपना स्पष्ट अभिमत और शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने पर आने वाले खर्च का आकलन कर लें। अब उच्च शिक्षा विभाग ने खर्च का आकलन करते हुए फाइल फिर से वित्त विभाग को भेजी है।

Sponsored links :
null
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook