Breaking Posts

Top Post Ad

1400 प्रशिक्षु शिक्षकों के वेतन का रास्ता साफ

जिले के प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत प्रशिक्षु शिक्षकों की डिग्रियों के सत्यापन के बाद अब तक चौदह सौ शिक्षकों को वेतन देने का रास्ता साफ हो गया है। इनमें से साढ़े सात सौ शिक्षकों को मई माह से भुगतान किया जा रहा है जबकि साढ़े छह सौ प्रशिक्षु शिक्षकों को जून माह का वेतन देने के लिए चार जून को आदेश जारी किया गया है।
विभागीय सूत्रों के मुताबिक जिले में प्रशिक्षु शिक्षकों की कुल 24 सौ सीटें हैं।
इनमें से करीब 19 सौ सीटों पर प्रशिक्षु शिक्षकों की नियुक्ति की जा चुकी है। डेढ़ सौ शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। विभाग की तरफ से प्रत्येक प्रशिक्षु शिक्षकों की चार डिग्रियों का सत्यापन करने के लिए संबंधित बोर्डों एवं विश्वविद्यालयों को पत्र भेजा गया था।इसमें से 14 सौ प्रशिक्षु शिक्षकों के कम से कम दो एवं सभी चार डिग्रियों के सत्यापन प्राप्त हुए हैं। उन्हें वेतन जारी कर दिया गया है।

जबकि जिन प्रशिक्षु शिक्षकों की दो से कम डिग्रियों का सत्यापन प्राप्त हुआ है उन्हें अभी वेतन जारी नहीं किया गया है। जिले में पांच सौ प्रशिक्षु शिक्षक ऐसे हैं जिनकी डिग्रियों का सत्यापन अभी प्राप्त नहीं हुआ है। ऐसे शिक्षकों को अभी कुछ और महीने वेतन के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। जिन प्रशिक्षु शिक्षकों को वेतन जारी किया गया है उनके बकाए एरियर का भुगतान उनके जीपीएफ में किया जाएगा।
इसके अलावा जिले में डेढ़ सौ प्रशिक्षु शिक्षक अभी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। दो से तीन महीने बाद जब इनका छह महीने का प्रशिक्षण पूरा होगा तो उनकी परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। उसमें उत्तीर्ण होने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देकर विद्यालयों पर कार्यभार ग्रहण कराया जाएगा।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook