Breaking Posts

Top Post Ad

सरकारी कर्मियों व पेंशनरों का दो फीसद बढ़ा डीए, जनवरी 2017 से पुनरीक्षित मूल वेतन में होगा देय, अप्रैल या फिर उसके बाद से इस किस्त का भुगतान

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : सरकारी कर्मचारियों एवं पेंशनरों का दो फीसद महंगाई भत्ता (डीए) और बढ़ गया है। जनवरी 2017 से ही यह देय होगा, इसका भुगतान अप्रैल माह या फिर उसके बाद होने के आसार हैं। 1केंद्र व राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनरों की निगाहें इधर डीए तय होने पर लगी थी।
इसके लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (औद्योगिक श्रमिकों के लिए) देखा जाता है। बीते दिसंबर 2016 में यह सूचकांक स्थिर रहता या फिर बढ़ता तो डीए तीन फीसद देय हो जाता, लेकिन आमतौर पर दिसंबर माह में सूचकांक में कमी हो गई इसलिए डीए दो फीसद ही देय हुआ। सिविल अकाउंट्स ब्रदरहुड एजीयूपी इलाहाबाद के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी ने बताया कि डीए तय करने के लिए सूचकांक के बारह महीनों का औसत निकाला गया। इसके आधार पर डीए चार फीसद देय हुआ। उसमें से दो फीसद डीए बीते जुलाई 2016 से मिल रहा है इसलिए अब जनवरी से दो प्रतिशत का ही भुगतान होना है। उन्होंने बताया कि इस वृद्धि से केंद्र सरकार के करीब एक करोड़ कर्मचारियों एवं पेंशनर, उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों के कर्मचारी व पेंशनर लाभान्वित होंगे। तिवारी ने बताया कि इसका भुगतान कब से होगा यह अभी तय नहीं है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook