अब मानकों के मुताबिक होगी शिक्षकों की तैनाती

शामली : शिक्षक ज्यादा और छात्र मानक से कम। जिले के अधिकतर विद्यालयों में इसी तरह की से¨टग चलती आ रही है। शिक्षक मनचाहे स्कूल में तैनाती पाने के लिए अधिकारियों से साठगांठ कर ऐसे स्कूलों में
तबादला करा लेते हैं, जहां बच्चों की संख्या शिक्षकों के अनुपात से काफी कम हो ताकि वहां काम ज्यादा न करना पड़े। मगर अब ऐसा नहीं होगा। अब छात्र संख्या को ध्यान में रखकर ही शिक्षक तैनात किए जाएंगे।
प्राथमिक विद्यालय में 30 व उच्च प्राथमिक में 35 की छात्र संख्या पर एक अध्यापक की नियुक्ति का नियम है। इसके अलावा प्राथमिक में दो व उच्च प्राथमिक में तीन शिक्षकों का होना आवश्यक है, भले ही बच्चों का नामांकन मानक से कम हो। शासन द्वारा जारी समायोजन प्रक्रिया में लास्ट इन फस्ट आउट सिद्धांत के तहत सबसे बाद में ज्वाइन करने वाले शिक्षक को हटाकर अन्य विद्यालय भेजा जाना है। इसका खामियाजा उन गुरुजनों को उठाना पड़ रहा है, जिन्होंने गत सालों में जोड़-तोड़कर मानक के विपरीत मनचाहे विद्यालयों में तैनाती पा ली है। आरटीई एक्ट के प्रावधानों के तहत अगर इन पर नजर दौड़ाई जाए तो आधा सैकड़े ऐसे विद्यालय हैं, जहां मानक से अधिक शिक्षकों की तैनाती है। इनमें कुछ ऐसे भी विद्यालय हैं, जहां 50 बच्चों का नामांकन न होने के बावजूद वर्षो से पांच-पांच शिक्षकों की तैनाती है। जबकि कुछ ऐसे भी विद्यालय हैं, जिनमें छात्र संख्या अधिक होने के बावजूद अध्यापकों की संख्या बेहद कम है। इसका सीधा असर नौनिहालों की शैक्षिक गुणवत्ता पर पड़ रहा है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week