वेटेज प्रस्ताव से 22 हजार शिक्षामित्रों के शिक्षक बनने की राह आसान

इलाहाबाद (जेएनएन)। शिक्षामित्रों का बड़ा समूह शासन के प्रस्ताव पर भले ही अभी अंतिम निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा है लेकिन प्रस्तावित भारांक (वेटेज) से 22 हजार उन शिक्षामित्रों को बड़ी राहत जरूर मिली है, जो पहले से शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण कर चुके हैं।
वहीं, अन्य शिक्षामित्रों को शिक्षक बनने के लिए दोहरी चुनौती (टीईटी व शिक्षक बनने की मेरिट) से जूझना ही पड़ेगा। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर एक लाख 37 हजार शिक्षामित्रों का समायोजन शीर्ष कोर्ट रद कर चुका है। कोर्ट ने सभी के लिए टीईटी अनिवार्य किया वहीं, इस निर्णय से प्रभावित शिक्षामित्रों के लिए सरकार को कुछ राहत देने का निर्देश दिया। उसी के तहत शासन ने गुरुवार को शिक्षामित्रों के समक्ष प्रस्ताव रखकर चर्चा की।
कोर्ट के निर्देशों का पूरी तरह से पालन करने की प्रतिबद्धता जताई गई है। साथ ही शिक्षामित्रों को वेटेज के लिए ढाई अंक प्रतिवर्ष व अधिकतम 25 अंक देने का प्रस्ताव किया गया है। साथ ही टीईटी और शिक्षक भर्ती कराने का भी वादा किया गया है। शिक्षक भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की मानें तो परिषद के स्कूलों में सामान्य वर्ग की मेरिट 50 से 60 अंक तक पहुंचती रही है। ऐसे में शिक्षामित्रों को दिया जाने वाला भारांक उन्हें सहायक अध्यापक बनाने की राह आसान कर सकता है, बशर्ते उनकी मेरिट भी बेहतर हो। जिन शिक्षामित्रों का समायोजन रद हो चुका है उनमें 22 हजार ऐसे हैं, जो टीईटी उत्तीर्ण कर चुके हैं। उनके लिए प्रस्तावित वेटेज राहत भरा है। यह भी चर्चा तेज है कि इतने वेटेज से टीईटी उत्तीर्ण करने वाले अधिकांश शिक्षामित्रों की सहायक अध्यापक बनने की राह आसान हो जाएगी। प्रशिक्षित अभ्यर्थी अभी से इसका विरोध कर रहे हैं उनका कहना है कि वेटेज इतना अधिक नहीं होना चाहिए, ताकि औरों को मौका न मिल सके। इसका अभी शासनादेश जारी नहीं हुआ है, सरकार अन्य अभ्यर्थियों का भी विचार करके अंतिम निर्णय ले।
असमायोजित शिक्षामित्रों का तीन माह का मानदेय जारी 
सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक डा. वेदपति मिश्र ने असमायोजित शिक्षामित्रों का तीन माह का मानदेय जारी कर दिया है। सितंबर माह तक का प्रति माह 3500 रुपये की दर से भुगतान किया जा चुका है, अब अक्टूबर, नवंबर व दिसंबर का मानदेय भेजा गया है। शिक्षामित्रों की उपस्थिति के आधार पर बैंक के जरिए मानदेय भुगतान का निर्देश दिया गया है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week