Breaking Posts

Top Post Ad

68500 शिक्षा भर्ती परीक्षा के लिए राज्य सरकार भी कर सकती है कोचिंग की शुरुआत

राज्य सरकार भी शुरू कर सकती है कोचिंग
शिक्षा भर्ती परीक्षा के लिए राज्य सरकार भी कोचिंग की शुरुआत कर सकती है। इसके लिए राज्य सरकार विचार कर रही है। यह लिखित परीक्षा पहली बार होगी इसलिए सरकार में इस पर मंथन किया जा रहा है कि कोचिंग के माध्यम से पैटर्न को स्पष्ट किया जा सके।
इससे पहले टीईटी के लिए भी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से कोचिंग दी गई थी। लखनऊ की अंकिता सिंह उन्हें शिक्षक बनना है लेकिन अभी वो पढ़ाने की बजाय पढ़ने में व्यस्त हैं। कोचिंग सेंटरों के चक्कर लगा रहे हैं। नोट्स ले-दे रहे हैं।

68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा का मसौदा तैयार
प्राइमरी स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए पहली बार होने जा रही लिखित परीक्षा मंडल मुख्यालय वाले जिलों में कराने की तैयारी है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने परीक्षा का मसौदा तैयार करवा रही हैं। मसौदे को एक-दो दिन में शासन को भेज दिया जाएगा। इसके साथ ही भर्ती के लिए नियम बनाने और ऑनलाइन आवेदन लेने का काम बेसिक शिक्षा परिषद को दिया जा सकता है। सिर्फ लिखित परीक्षा कराने की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकारी को मिलेगी। परीक्षा कराने के बाद मेरिट बेसिक शिक्षा परिषद को सौंप दी जाएगी, जिसके बाद शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी।एक अनुमान के मुताबिक शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में अधिकतम ढाई लाख अभ्यर्थियों के सम्मिलित होने का अनुमान है क्योंकि इसकी योग्यता बीटीसी व समकक्ष डिग्री के साथ टीईटी या सीटीईटी पास होना अनिवार्य है। ढाई लाख आवेदकों के लिए मंडल मुख्यालयों पर परीक्षा कराना आसान होगा।

सूत्रों के मुताबिक लिखित परीक्षा का मसौदा तैयार है लेकिन शासन को प्रस्ताव भेजने से पहले अफसर प्रत्येक बिन्दु का गहनता से अध्ययन कर रहे हैं। निकाय चुनाव की आचार संहिता के कारण सरकार की ओर से भी कोई जल्दबाजी नहीं दिख रही।एक दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद शिक्षक भर्ती पर तेजी से कार्यवाही शुरू होने की उम्मीद है। परीक्षा से पहले अध्यापक सेवा नियमावली 1981 में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की गाइडलाइन के मुताबिक संशोधन करने की प्रक्रिया भी चल रही है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook