Breaking Posts

Top Post Ad

सीबीएसई: 9 दिसम्बर को सीटेट, तैयार हो जाएं एग्जाम के लिए

अजमेर. सीबीएसई के तत्वावधान में 9 दिसम्बर को केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) का आयोजन होगा। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र और परिचय पत्र के आधार पर केंद्रों में प्रवेश मिलेगा।

स्कूल में शिक्षक बनने के लिए सीबीएसई के तत्वावधान में केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) कराई जाती है। साल 2015-16 तक परीक्षा फरवरी और सितम्बर में कराई जाती रही थी। इसके तहत अंतिम बार 18 सितम्बर 2016 को यह परीक्षा हुई थी। इसके बाद 20 महीने तक कोई अधिसूचना जारी नहीं हुई। चौतरफा दबाव के बाद बोर्ड ने इस वर्ष सीटेट कराना तय किया है।
डेढ़ महीने बाद भरवाए फार्म
पूर्व में बोर्ड ने बीती 22 जून से 9 जुलाई तक ऑनलाइन फार्म भरवाने का फैसला किया था। लेकिन 21 जून को अधिसूचना जारी कर इसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया। अब करीब डेढ़ महीने बाद बोर्ड ने 1 से 27 अगस्त तक सीटेट के ऑनलाइन आवेदन भरवाए। साथ ही 9 दिसम्बर को परीक्षा कराना तय किया।
इसीलिए कराई जाती है परीक्षा

केंद्र सरकार ने सीबीएसई, केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय और अन्य स्कूल में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक और अन्य स्तर पर शिक्षकों की भर्ती के लिए केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी किया है। विभिन्न प्रदेशों में भी राज्य स्तरीय परीक्षा कराई जाती है।

No comments:

Post a Comment

Facebook