Breaking Posts

Top Post Ad

विद्यार्थियों को मिलेगी विशिष्ट पहचान, फर्जीवाड़े पर लगेगी लगाम

 अयोध्या। जिले के सभी मान्यता प्राप्त, शासकीय, अशासकीय, परिषदीय और निजी विद्यालयों में पंजीकृत कक्षा एक से 12 तक के विद्यार्थियों की अब पेन (परमानेंट एजुकेशनल नंबर) से पहचान होगी। विद्यार्थियों की टीसी पर उनका पेन और विद्यालय का यू-डायस कोड भी दर्ज किया जाएगा। इससे विद्यार्थी का विवरण ऑनलाइन देखा जा सकेगा। इससे शिक्षा जगत में होने वाले कई तरह के फर्जीवाड़ों पर रोक लगेगी।




अब विद्यार्थियों को टीसी, परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र में त्रुटियां और बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ाई जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। सभी विद्यार्थियों का परमानेंट एजुकेशन नंबर जारी किया जाएगा। इसी के आधार पर विद्यार्थियों का सारा विवरण आसानी से प्राप्त हो जाएगा। साथ ही बिना मान्यता प्राप्त संचालित हो रहे स्कूलों पर भी लगाम लगेगी।



भारत सरकार के यू-डायस पोर्टल पर कक्षा एक से 12 तक सभी विद्यार्थियों का विवरण अपलोड कराया गया है। इसमें विद्यार्थी का नाम, पिता, माता का नाम, जन्मतिथि, आधार नंबर, अभिभावक व विद्यार्थी का बैंक खाता आदि का विवरण शामिल है।



विद्यार्थी का यू-डायस पोर्टल पर विवरण अपलोड होने के बाद उसका परमानेंट एजुकेशनल नंबर जारी हो जाएगा। इसी पेन नंबर से ही ऑनलाइन टीसी जारी करने की व्यवस्था शुरू होगी। इससे देश में किसी भी विद्यार्थी का यू-डायस कोड व पेन नंबर से विवरण देखा जा सकता है।



डीआईओएस राजेश कुमार आर्या ने बताया सभी विद्यालय प्रधानाचार्यों को टीसी पर विद्यालय यू-डायस कोड व विद्यार्थी का पेन दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। टीसी पर परमानेंट एजुकेशनल नंबर लिखना अनिवार्य होगा।

No comments:

Post a Comment

Facebook