160 शिक्षक होंगे पदोन्नत , जारी शासनादेश : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News


बेसिक स्कूलों के 160 शिक्षक होंगे पदोन्नत
संभल। प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक के पद पर सेवारत उन 160 शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है जो अपनी सेवाओं के तीन वर्ष पूरे कर चुके हैं। ऐसे शिक्षकों को निकट भविष्य में पदोन्नति का तोहफा मिलेगा। वे पदोन्नति पाने के बाद जूनियर हाईस्कूल में सहायक अध्यापक और प्राइमरी स्कूल में प्रधानाध्यापक बन सकेंगे। यह प्रक्रिया 15 तक पूरी की जाएगी।बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी शासनादेश में कहा गया है कि जिन शिक्षकों की सेवा के तीन वर्ष पूरे हो चुके हैं। उन्हें प्राइमरी स्कूल के प्रधानाध्यापक और जूनियर हाईस्कूल के सहयक अध्यापक के पद पर पदोन्नति दे दी जाए लेकिन पदोन्नति देते वक्त गणित और विज्ञान के 320 पदों पर होने वाली नियुक्तियों का ध्यान रखा जाए। उन नियुक्तियों के लिए पद खाली रखे जाएं। इसलिए जिले में अधिकतर पदोन्नतियां प्राइमरी स्कूलों में प्रधानाध्यापक के पद पर ही की जाएंगी। खाली पदों का आंकलन जिले के बीएसए ने करा लिया है। खाली पदों के अनुसार नियुक्तियों की प्रक्रिया चल रही है। पदोन्नति के पात्र शिक्षकों की वरिष्ठता सूची बन चुकी है। इसका एक दो दिन में प्रकाशन हो जाएगा। प्रकाशन के साथ यह सूची ब्लाक और नगर क्षेत्र के कार्यालयों में पहुंचेगी जहां पर शिक्षक खुद इसे देख सकेंगे और अपनी आपत्तियां दाखिल कर सकेंगे। आपत्तियों के निस्तारण के बाद अंतिम सूची का प्रकाशन होगा। विकलांग और महिला शिक्षकों को तैनाती स्थल का चयन करने के लिए विलल्प दिए जाएंगे।

नियमों में की गई शिथिलता

सरकार सभी शिक्षामित्रों का सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन करना चाहती थी लेकिन सरकार की चाहत पूरी होने में उस समय बाधा पड़ गई जब प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक के पद ही खाली नहीं मिले। सरकार ने इसका रास्ता निकाला और प्राइमरी स्कूलों के सहायक अध्यापकों को पदोन्नति का तोहफा देकर उनके पद खाली किए। इस तरह से संभल जिले में भी पद खाली किए गए हैं। खाली हुए पदों पर शिक्षामित्रों का समयाोजन की प्रक्रिया चल रही है। इसलिए सहायक अध्यापकों को पदोन्नति दी जा रही है।


http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Breaking News This week