Breaking Posts

Top Post Ad

फर्जी डिग्रियों के सहारे बन गए गुरुजी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

9 टीचर्स की डिग्री मिली फर्जी , 225 डिग्री का किया जा रहा सत्यापन
BAREILLY: जब शिक्षक ही फर्जी कामों में लिप्त होगा तो अपने स्टूडेंट्स को वह किस तरह की नैतिक शिक्षा दे सकता है, इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है. जिले के शिक्षा भवन में फर्जी डिग्रियों के गोरखधंधे का पिटारा खुल गया है. कई शिक्षकों की डिग्रियां फर्जी पाई गई हैं. इन शिक्षकों को स्कूलों में ज्वाइनिंग भी दे दी गई थी. डिग्रियां न केवल अपने प्रदेश की हैं बल्कि दूसरे प्रदेश की भी हैं. यही नहीं कुछ टीचर्स के इंटर के बोर्ड तक सवालों के घेरे में हैं. अब जब डिग्रियों के सत्यापन में फर्जीवाड़े की पोल खुली तो विभाग के होश फाख्ता हो गए.
अभी तक ऐसे 9 फर्जी शिक्षकों की सूची तैयार कर ली गई है. विभाग अब इन शिक्षकों को नौकरी से बर्खास्त करने के साथ एफआईआर दर्ज करने की भी कार्रवाई शुरू कर दी है.
माध्यमिक स्कूलों के हैं शिक्षक
वर्ष 2014 में माध्यमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर शिक्षकों की भर्ती के लिए मंडल में 265 एलटी ग्रेड की नियुक्तियां निकली थीं, जिसमें से 225 पदों के लिए प्रक्रिया पूरी कर इस वर्ष जून में नियुक्ति पत्र जारी कर दिए गए. जेडी ऑफिस ने नियुक्ति पत्र देने के बाद 225 शिक्षकों के बोर्ड सर्टिफिकेट्स और डिग्रियों के सत्यापन का काम शुरू कर दिया. इस प्रक्रिया में अभी तक 9 शिक्षकों के सर्टिफिकेट्स और डिग्री फर्जी पाए गए हैं. ये वो हैं, जिन पर कार्रवाई के लिए सूची तैयार कर ली गई है. सोर्सेज की मानें तो फर्जी डिग्रियों के पाने का क्रम लगातार जा रही है.
प्रदेश से बाहर की भी है डिग्री
इन शिक्षकों ने नियुक्ति के लिए न केवल प्रदेश विश्वविद्यालयों की डिग्री जमा कराई थी. बल्कि प्रदेश के बाहर की यूनिवर्सिटीज की भी फर्जी डिग्रियां बनवाई थीं. जिनमें से अधिकांश के बीएड की डिग्री तो राजस्थान स्थित जोधपुर यूनिवर्सिटी की हैं. वहीं हिमाचल प्रदेश स्थित यूनिवर्सिटी की भी फर्जी डिग्री पकड़ी गई है. प्रदेश के बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री हाथ्ा लगी है.
इंटर की भी फर्जी डिग्री
तीन शिक्षक ऐसे मिले जिनके बोर्ड सर्टिफिकेट्स ही सवालों के घेरे में है. इन्होंने जिस बोर्ड से हाईस्कूल व इंटर पास किया है न तो उसकी मान्यता है और न ही उसका कुछ अस्तित्व पता चल पा रहा है. अभी तक जितने भी फर्जी शिक्षक पकड़ में आए हैं, वे सभी बरेली जिला समेत मंडल के कई जिलों में तैनात हैं.
रैकेट से इनकार नहीं
विभाग के सोर्सेज की मानें तो इस फर्जीवाड़े के पीछे एक विधिवत रैकेट काम कर रहा है, जो ऐसे अभ्यर्थियों को पकड़ने का काम करता है, जिन्हें सरकारी नौकरी की तलाश होती है. वह ही इन शिक्षकों के फर्जी सर्टिफिकेट्स और डिग्रियां मुंहमांगे दामों पर तैयार करता है. एलटी ग्रेड के शिक्षकों की फर्जी डिग्रियों का खेल न केवल बरेली में उजागर हुआ है. बल्कि प्रदेश के अन्य मंडलों में भी पाए गए हैं. हाल ही में लखनऊ में काफी संख्या में फर्जी शिक्षक पकड़े गए. जिसके बाद विभाग की पैरों तले जमीन ही खिसक गई थी.
ये भी हैं फर्जी
जेडी ऑफिस ने राजस्थान स्थित जोधपुर नेशनल यूनिवर्सिटी को 10 शिक्षकों की डिग्रियां सत्यापन के लिए भेजी थीं. जिनमें से दो की डिग्रियां सही पाई गई. बाकी 8 शिक्षकों की बीएड की डिग्री फर्जी पाई गई हैं. इनमें से 4 को ही कार्रवाई के लिए सूचीबद्ध किया है. जिन 4 और शिक्षकों की डिग्री फर्जी पाई गई है उनमें लक्ष्मीकांत, पवन कुमार, अनुभव पांडे और अशोक कुमार शामिल हैं. विभाग जल्द ही इनके खिलाफ भी कार्रवाई शुरू करेगा.
नौकरी से होंगे बर्खास्त
जेडी ऑफिस इन शिक्षकों को नौकरी से बर्खास्त करने की कार्रवाई शुरू कर चुका है. जेडी शिवप्रकाश द्विवेदी ने बताया कि इन सभी शिक्षकों सूचीबद्ध कर दिया गया है. इनको नौकरी से बर्खास्त को किया जाएगा ही साथ ही कानूनी कार्रवाई के लिए इनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी.
ये हैं फर्जी शिक्षक
- शान अफजल, जीआईसी, बदायूं. जोधपुर नेशनल यूनिवर्सिटी की बीएड डिग्री फर्जी.
- आशीष शर्मा, जीआईसी, बादयूं. जोधपुर नेशनल यूनिवर्सिटी की बीएड डिग्री फर्जी.
- मूनेंद्र सिंह, जीआईसी, पीलीभीत, हिमाचल प्रदेश स्थित मानव भारती की बीए और बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी की बीएड की डिग्री फर्जी.
- उमेश चंद्रा, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, पीलीभीत, मानव भारती, एचपी की बीए और बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी की बीएड डिग्री फर्जी.
- अर्चना, राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शाहजहांपुर. बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी की बीए और जोधपुर नेशनल यूनिवर्सिटी की बीएड डिग्री फर्जी.
- अमिता देवी, राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बरेली. जोधपुर नेशनल यूनिवर्सिटी की बीएड और बीए डिग्री फर्जी.
- सबा मुमताज, राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बरेली. उच्चतर माध्यमिक शिक्षा मंडल, दिल्ली का बोर्ड सर्टिफिकेट फर्जी.
- दीपिका, राजकीय कन्या उच्चतर कन्या माध्यमिक विद्यालय, बरेली. उच्चतर माध्यमिक शिक्षा मंडल, दिल्ली का बोर्ड सर्टिफिकेट फर्जी.

- चंद्रेश पांडेय, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बिसौली. उच्चतर माध्यमिक शिक्षा मंडल, दिल्ली का बोर्ड सर्टिफिकेट फर्जी.

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Facebook