Breaking Posts

Top Post Ad

7 व 8 जनवरी को केवीएस की परीक्षा , ध्यान रखने वाली बातें

जैसा की आपको विदित है कि आगामी माह की 7 व 8 जनवरी को केवीएस की परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा का आयोजन इस बार सीबीएससी कर रहा है,इसलिए कई साथि स्लैब्स को लेकर काफी चिंताजनक स्थिति में हैं।
होना भी चाहिए क्योंकि केवीएस का पाठ्यक्रम और सीबीएससी के द्वारा निर्धारित पाठ्यकम्र में अंतर है।गत दिनों आयोजित की गयी केवीएस पीआरटी म्युज़िक की परीक्षा में सामान्य सचेतता(करेंट अफेयर्स) के साथ साथ सामान्य ज्ञान के प्रश्न(लगभग 30 से 45%) भी पुछे गये हैं,इसलिए अभ्यर्थियो की चिंता बढ़नी लाजमी है। पीआरटी म्युज़िक परीक्षा में सामान्य सचेतता की बात करें तो 2015 के भी एक दो प्रश्न भी पूछे गए हैं।सभी साथियो ने अभी तक केवल सामान्य सचेतता का ही अध्ययन किया है,लेकिन घबराने की आवश्यकता नही है,सामान्य ज्ञान भी ज्यादा टफ नही आएगा।
ध्यान रखने वाली बातें
** परीक्षा से पूर्व घबराने की आवश्यकता नही होती,अगर आपने अच्छे से अध्ययन किया है तो पूरे आत्मविश्वाश के साथ परीक्षा में बैठें।
** परीक्षा में आप अपने एडमिट कार्ड,पेन के साथ निर्धारित समय से पूर्व पहुँचे।बेहतर होगा की एडमिट कार्ड की एक फोटो अपने फोन में सेव रखें, और अपने अनुक्रमांक को फोन नम्बर की तरह मोबाईल में सेव रखें, भविष्य में एडमिट कार्ड गम होने के बाद भी आपके लिए ये काम राम बाण होगा।
** परीक्षा केंद्र में अपनी निर्धारित जगह पर बैठे,अनुक्रमांक और अन्य जानकारियां उत्तर पत्र में सही व सटीक भरें।
** प्रश्नों का उत्तर देते समय समय सीमा का विशेष ध्यान रखे,100 प्रश्नों को हल करने के लिए ढ़ाई घण्टे(पीजीटी 3 घण्टे) यानि एक प्रश्न के लिए लगभग डेढ़ मिनट चाहिए।
**प्रश्नपत्र को हल करते समय सबसे पहले पार्ट(शिक्षण अभिरुचि,हिंदी,अंग्रेजी,रिजनिंग,सामान्य सचेतता) के हिसाब से प्रश्नपत्र पर ही सही उत्तर पर लगाएं।
**सबसे पहले हिंदी व अंग्रेजी के प्रश्नों को हल करें, क्योंकि इनके उत्तर लगभग आप जल्दी और सटीकता से दे पाएंगे।
** दूसरे नम्बर पर शिक्षण अभीरूचि(साइकोलॉजी) को सही ढंग से पढ़ते हुए हल करें, इसके बाद सामान्य सचेतता को हल किया जाये।
**सबसे अंत में रिजिनिंग के प्रश्न हल होने चाहिए,क्योंकि इस भाग को सटीकता से करने के लिए कुछ समय अधिक लगता है।
**अपने आप को भी कभी कमजोर ना आंके,मेहनत किसी के व्यर्थ नही जाती।
**अब लगभग 15 दिन बाकी है,इसलिए अध्ययन के लिए थोड़ा वक्त ज्यादा निकलने।
** फेसबुक और व्हाट्सप्प से अध्ययन करने में समय अधिक लगता है,इसलिए एक एक प्रश्नों का अध्ययन करने से किसी एक टॉपिक को पूरा अध्ययन करें।
**जहाँ तक हो सके तो फेसबुक और व्हाट्सएप्प को 15 दिनों के लिए सॉरी बोलते हुए साइड में रख दें।क्योंकि जितना अध्ययन आप फेसबुक के माध्यम से अध्ययन करते हैं,उससे 60 गुणा अधिक उतने ही समय में अध्ययन कर सकते हैं।
आपकी परीक्षा सफलता के लिए शुभकामनाएं
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook