Breaking Posts

Top Post Ad

मनमाने तरीके से नहीं मिलेगा शिक्षकों को अवकाश, एडी बेसिक ने परिषदीय विद्यालयों के लिए जारी किए निर्देश

मनमाने तरीके से नहीं मिलेगा शिक्षकों को अवकाश: स्वास्थ्य खराब होने के दूसरे दिन ही प्रार्थना पत्र के साथ प्रस्तुत करनी होगी डॉक्टर की परामर्श पर्चीड्यूटी के दौरान कहीं गए तो देना होगा विवरणरोज क्या पढ़ाना है, उसकी डायरी बनाना जरूरी
लखनऊ (डीएनएन)। परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक अब मनमाने तरीके से अवकाश नहीं ले सकेंगे। शिक्षक का स्वास्थ्य खराब होने पर प्रार्थना पत्र के साथ डॉक्टर की परामर्श पर्ची भी अनिवार्य रूप से देनी होगी। वहीं चिकित्सा अवकाश प्रार्थना पत्र एवं डॉक्टर परामर्श पर्ची एनपीआरसी के माध्यम से खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में अगले ही दिन अवश्य प्राप्त कराई जाएगी। यह अवकाश उपस्थिति पंजिका में अंकित किया जाएगा। मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) महेंद्र सिंह राणा ने इस संबंध में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। एडी बेसिक ने बताया कि विद्यालय में जो शिक्षक अनुपस्थित होंगे, प्रधानाध्यापक की जिम्मेदारी होगी कि उसी दिन उपस्थिति पंजिका में ‘एए’ लाल पेन से करें। अध्यापकों की नई उपस्थिति पंजिका बनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं जो कि कम से कम 100 पेज की हो। इस पंजिका में कार्यरत अध्यापकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मियों के नाम, पद, नियुक्ति तिथि एवं पोसपोर्ट साइज फोटो भी चस्पा की जाए। प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षा मित्रों,उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अनुदेशकों की अलग से उपस्थिति पंजिका बनाए जाने एवं उसमें उनकी पासपोर्ट फोटो लगाने के भी निर्देश दिए गए हैं। सभी विद्यालयों में पत्र व्यवहार पंजिका भी अलग से बनाई जाएगी।
विभागीय कार्यों के लिए जाने वाले शिक्षकों के आवागमन पंजिका भी बनाई जाएगी। इसमें ड्यूटी के दौरान कहीं भी आने-जाने का समय अंकन करना अनिवार्य होगा। यदि निरीक्षण अधिकारी किसी अध्यापक या कर्मचार को बिना अंकन का पाएं तो उसे अनुपस्थित समझा जाएगा।अब शिक्षकों को रोजाना कक्षावार पढ़ाए जाने वाले पाठ का नाम तथा संक्षिप्त विवरण अपनी शिक्षक डायरी में अंकित करना होगा। निरीक्षण केदौरान अधिकारी इसकी जांच करेंगे कि उन्होंने क्या पढ़ाया। साथ ही बच्चों को रोजाना दिए गए कार्य पुस्तिकाओं की भी जांच की जाएगी। निरीक्षण केदौरान यदि आदेशों का अनुपालन न किए जाने की शिकायत मिली तो प्रधान अध्यापक एवं कक्षा-कक्ष शिक्षक के खिलाफ कारवाई की जाएगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook