UPTET Result 2016: ऑफिशियल आंसर की के बाद जल्द आने वाले हैं परीक्षा रिजल्ट

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड प्रदेश में शिक्षा के उत्थान के लिए लगातार काम करता रहता है और टीचरों की भर्ती समेत कई ऐसे काम भी करता रहता है, जिससे कि शिक्षा का स्तर बढ़ सके। इसी क्रम में बोर्ड ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2016 परीक्षा का आयोजन किया था और हाल ही में इस परीक्षा की आंसर की भी जारी कर दी थी।
पहले बोर्ड ने आंसर की को लेकर उम्मीदवारों को काफी इंतजार करवाया था और अब इंतजार खत्म करने के बाद आधिकारिक आंसर की जारी कर दी गई है।

परीक्षा की आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं और बताया जा रहा है कि बोर्ड अब नतीजे घोषित करने पर लगातार काम कर रहा है। खबरें आ रही हैं कि जल्द ही परीक्षा के नतीजे भी घोषित किए जा सकते हैं और जनवरी अंत तक परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। बता दें कि जिन लोगों ने अभी तक परीक्षा की आंसर की डाउनलोड नहीं की है, वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें दो परीक्षा की आंसर की है और प्राथमिक स्तर और उच्च प्राथमिक स्तर की आंसर की डाउनलोड की जा सकती है। अगर किसी उम्मीदवार को आंसर की के जवाब से लेकर कोई आपत्ति होती है तो वो 2 जनवरी 2017 तक ईमेल के माध्यम से अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकते थे। हालांकि बता दें कि बोर्ड ने 19 दिसंबर को इस परीक्षा का आयोजन किया था और इस परीक्षा में करीब 7.5 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था।

गौरतलब है कि सरकारी टीचर बनने का लक्ष्य रखने वाले उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेते हैं। इस परीक्षा में ज्यादातर लोग इसलिए बैठते हैं क्योंकि सरकारी स्कूल में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के लिए टीचर भर्ती में भाग लेने के लिए यह परीक्षा पास करना जरूरी है। कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को पेपर-1 और कक्षा 6 से 8वीं कक्षा के टीचर बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर-2 देना होता है।

कैसे देखें आंसर की- अपनी आंसर की देखने के लिए या रिजल्ट देखने के लिए पहले यूपी बेसिक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां होम पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें और उसके बाद अपना पेपर सलेक्ट कर अपनी आंसर की या रिजल्ट डाउनलोड कर लें।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments :

Post a Comment

ख़बरें अब तक

Breaking News This week