Breaking Posts

Top Post Ad

समायोजन और ट्रांसफर के लिए जारी समय सारिणी में हो सकता है संशोधन, महज 16 दिन में जिले के अन्दर ट्रांसफर पर उठा सवाल

इलाहाबाद। समायोजन और तबादले के लिए मंगलवार को जारी टाइम टेबल में संशोधन हो सकता है। शासनादेश के अनुसार पहले समायोजन, फिर जिले के अंदर ट्रांसफर और सबसे आखिरी में अंतर जनपदीय
तबादले होने हैं। अंतरजनपदीय तबादले 31 अगस्त तक पूरे होने हैं।
इसके लिए 31 जुलाई तक जिलों के रिक्तियों की सूचना वेबसाइट पर जारी होनी है। जबकि समायोजन की अंतिम तिथि 15 जुलाई रखी गई है। ऐसे में सवाल है कि 15 से 31 जुलाई तक महज 16 दिन में जिले के अंदर ट्रांसफर कैसे पूरा हो सकेगा।
नीति
बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सूची भेज मांगी अंतिम रिपोर्ट
एनआईसी से संपर्क कर साफ्टवेयर बनवाने में जुटा विभाग

सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के समायोजन के लिए छात्र संख्या के मानक तय कर दिए गए हैं। किसी भी स्कूल में अधिकतम 40 या न्यूनतम 20 छात्र पर एक शिक्षक की तैनाती अनिवार्य कर दी गई है। वैसे आरटीई के मानकों के अनुसार प्राथमिक में 30 व उच्च प्राथमिक स्कूलों में 35 छात्रों पर एक शिक्षक का मानक है। शिक्षकों के समायोजन व स्थानांतरण के लिए मंगलवार को आदेश जारी होने के बाद बेसिक शिक्षा परिषद के अफसर सक्रिय हो गए हैं। जिले के अंदर व अंतरजनपदीय तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगने के लिए सॉफ्टवेयर तैयार कराया जा रहा है। बेसिक शिक्षा अधिकारियों से पद निर्धारण की अंतिम रिपोर्ट मांगी गई है। सचिव संजय सिन्हा ने सभी शिक्षकों के पैन नंबर अपडेट कराने और स्कूलों को तीन जोन में बांटने की कार्रवाई जल्द से जल्द पूरी करने के निर्देश दिए हैं।पिछली कमेटियों से अलग नई कमेटी: जिले के अंदर समायोजन व ट्रांसफर के लिए गठित कमेटी पिछली कमेटियों से अलग है। पहले मंडलीय सहायक बेसिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में कमेटी गठित होती थी। इसके बाद जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी बनने लगी जिसमें सीडीओ को भी रखा जाता था। इस बार जो कमेटी बनी है उसके अध्यक्ष डीएम हैं लेकिन सीडीओ की जगह डायट प्राचार्य द्वारा नामित एक सदस्य रखा गया है। 26 मई को सीमैट में हुई बोर्ड की बैठक में शिक्षक नेताओं ने डीएम की बजाय डायट प्राचार्य या एडी बेसिक की अध्यक्षता में कमेटी बनाने की मांग रखी थी।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook