Breaking Posts

Top Post Ad

परिषदीय स्कूलों के सुनहरे दिन आने वाले, अब अफसरों की ‘गोद’ में फलेंगे-फूलेंगे स्कूल

हिमांशु शर्मा ’ चन्दौसी परिषदीय स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता के लिए अब हर अफसर एक-एक विद्यालय गोद लेगा। उसमें पढ़ाई की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देगा। शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी ने अफसरों को ऐसा करने के लिए निर्देशित किया है।
परिषदीय विद्यालय केवल ओं ने जिंदा रखे हुए हैं। बच्चों को खाने के लिए मिड-डे-मील, पहनने के लिए निश्शुल्क यूनीफार्म और पढ़ाई के लिए कोर्स की व्यवस्था सरकार करती है। इसके बाद भी इन स्कूलों में पढ़ाई का स्तर गिरता जा रहा है। यही वजह है कि इन स्कूलों से अभिभावकों का विश्वास उठता जा रहा है। वे अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में प्रवेश दिलाने के लिए मजबूर हैं।
प्रदेश सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए, पढ़ाई की गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश दिए हैं। इसकी जिम्मेदारी अधिकारियों को सौंपी गई है। पिछले दिनों जिलाधिकारी भूपेंद्र एस चौधरी ने सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करके एक-एक परिषदीय स्कूल गोद लेने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि जिस स्कूल को जो अधिकारी गोद लेगा, सबसे ज्यादा ध्यान उसकी पढ़ाई की गुणवत्ता पर देगा। माह में एक-दो बार स्कूल जाकर बच्चों से मिलकर बातचीत करेगा और पढ़ाई में कितना सुधार आया है, इसकी जानकारी भी करेगा।’
डीएम ने अफसरों को दिए स्कूल गोद लेने के आदेश
अभिभावकों की समस्याओं का किया जाएगा निस्तारण
एसडीएम को देंगे गोद लिए गए स्कूलों की सूची
चन्दौसी: जो अधिकारी जिस स्कूल को गोद लेगा, उसके बारे में संबंधित एसडीएम को जानकारी दी जाएगी। एसडीएम कार्यालय में एक सूची तैयारी की जाएगी, जिसमें किस अधिकारी ने कौन सा स्कूल गोद लिया है, इसकी जानकारी होगी। इन स्कूलों का समय-समय पर जिलाधिकारी भी निरीक्षण करेंगे। यदि अभिभावकों को किसी शिक्षक की पढ़ाई का ढंग सही नहीं लग रहा है तो वे इसकी जानकारी अधिकारी को दे सकेंगे।जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को एक-एक स्कूल गोद लेने के आदेश दिए हैं। जुलाई में स्कूल खुलने पर इस पर कार्य बनाकर काम किया जाएगा। सम्भल में 1033 परिषदीय और 476 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। ऐसा होने के बाद निश्चित ही अधिकतर स्कूलों की पढ़ाई का स्तर सुधर जाएगा।

डॉ. सत्यनारायण, बेसिक शिक्षाधिकारी, सम्भल।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook