Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती से बाहर अभ्यर्थियों की सूची एक-दो दिन में

इलाहाबाद। प्रदेश सरकार ने तय किया है कि 68,500 शिक्षक भर्ती में बचे 26,844 पदों पर शिक्षक भर्ती में सफल परंतु जिला आवंटन से बाहर हुए छह हजार अभ्यर्थियों को समायोजित किया जाए।
परिषद के सूत्रों का कहना है कि चयन से बाहर शिक्षकों को एक-दो दिन में जिला आवंटन करके, इनकी नियुक्ति के लिए सूची जिलों में भेज दी जाएगी।
परिषदीय स्कूलों में चल रही शिक्षक भर्ती में जिला आवंटन से पहले लगभग छह हजार अभ्यर्थियों का मामला चुनावी वर्ष में सरकार के गले की फांस बन गया है। इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद एवं एनआईसी के बीच रविवार को बैठक होगी। इसमें बाहर हुए अभ्यर्थियों को समायोजित किया जाएगा। बैठक में आरक्षण के नियमों को लागू करते हुए चयन का फार्मूला तय किया जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा ने कहा कि शिक्षक भर्ती से बाहर हुए अभ्यर्थियों को समायोजित करने के लिए सरकार की ओर से गंभीरता से विचार चल रहा है। सरकार किसी के साथ अन्याय नहीं होने देगी।
सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से जारी शिक्षक भर्ती के परिणाम में 68,500 पदों के सापेक्ष मात्र 41,556 अभ्यर्थी सफल हुए थे, नियुक्ति के लिए काउंसलिंग को मात्र 40,669 अभ्यर्थियों ने ही आवेदन किया। इस प्रकार परीक्षा में सफल 887 अभ्यर्थी चयन से पहले ही बाहर हो गए। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से शुक्रवार को जिला आवंटन से पहले 6009 अभ्यर्थियों को आरक्षण के नियमों का शिकार बनना पड़ा। परिषद की ओर से मात्र 34660 अभ्यर्थियों का जिला आवंटन किया गया। इस बात को लेकर शिक्षक भर्ती में शामिल अभ्यर्थियों ने बेसिक शिक्षा परिषद को कठघरे में खड़ा किया है।

No comments:

Post a Comment

Facebook