Breaking Posts

Top Post Ad

फरवरी में 69 हजार पदों पर भर्ती पूरी करने की तैयारी , 22 जनवरी को जारी होगा सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का परिणाम

प्राथमिक विद्यालयों के 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा के लिए गुरुवार दोपहर बाद से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा. अभ्यर्थी 20 दिसंबर की शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.
6 जनवरी की सुबह 11 बजे से दोपहर डेडेढ़ बजे तक 18 मंडल मुख्यालयों पर लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. 22 जनवरी को परिणाम घोषित होंगे. इसके बाद फ़रवरी के पहले हफ्ते में नियुक्ति दे दी जाएगी.

योगी सरकार की दूसरी सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती परीक्षा में शिक्षामित्रों को विशेष राहत मिलने जा रही है. समायोजन रद्द होने के बाद से आन्दोलनरत शिक्षामित्रों को इस भर्ती परीक्षा में ज्यादा मौका मिलने के आसार हैं. सरकार के शासनादेश से जहां आवेदन करने की अधिकतम सीमा को 60 वर्ष कर दिया गया है. वहीं कट ऑफ लिस्ट न जारी होने की वजह से उन्हें 25 अंक का भारांक भी मिलेगा. जिससे उनके ज्यादा से ज्यादा संख्या में चयनित होने की संभावना जताई जा रही है.

एक ही साल में योगी सरकार की यह दूसरी बड़ी शिक्षक भर्ती है. यह भर्ती विवादों में न फंसे इसके लिए परीक्षा प्रणाली में कुछ अहम बदलाव किए गए हैं. इस बार सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में ओएमआर शीट पर उत्तर देने होंगे. इसके लिए अभ्यर्थियों को बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. इतना ही नहीं इस बार की परीक्षा में कटऑफ अंकों की बाध्यता को भी खत्म कर दिया गया है.

इन दोनों अहम बदलाव के बाद यह उम्मीद की जा रही है कि सरकार को शायद उन विवादों में न घिरना पड़े जो मई 2018 की परीक्षा को लेकर सामने आए थे. ओएमआर शीट पर परीक्षा होने से पारदर्शिता बढ़ेगी और जिस तरह मई 2018 में लिखित परीक्षा होने से मूल्यांकन पर सवाल उठे थे उनसे भी इस बार राहत मिल जाएगी. इतना ही नहीं ओएमआर शीट पर परीक्षा होने से मूल्यांकन जल्दी कराकर परिणाम भी जल्दी जारी होगा. उम्मीद है कि फरवरी में ही इस भर्ती को पूरा भी कर लिया जाएगा.

इस शिक्षक भर्ती के आदेश से शिक्षा मित्रों को भी बढ़ी राहत मिली है. शिक्षामित्रों को उम्र में छूट के साथ ही मेरिट बनाते समय वेटेज देने की भी व्यवस्था होगी. आम अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र की सीमा जहां 40 साल है, वहीं शिक्षामित्रों के लिए 60 साल. ऐसा होने से बड़ी संख्या में शिक्षामित्र एक बार फिर टीचर बन पाएंगे जिनका जुलाई 2017 में समायोजन रद्द हुआ था. वहीं भर्ती का शासनादेश जारी होने के बाद अब परीक्षा नियामक प्राधिकारी 2-3 दिन के अंदर ही यूपी टेट का परिणाम जारी करने की तैयारी में है जिससे टेट क्वालिफाई अभ्यर्थी भर्ती के लिए आवेदन कर सकें. परीक्षा का आयोजन 18 मंडल मुख्यालयों पर किया जाएगा.

मुख्य तिथियां
- 5 दिसंबर को जारी होगा भर्ती का विज्ञापन
- 6 से 20 दिसंबर तक कर पाएंगे ऑनलाइन आवेदन के
- 31 दिसंबर से ऑनलाइन डाउनलोड होंगे एडमिट कार्ड
- 6 जनवरी को सुबह 11 से दोपहर डेढ़ बजे तक होगी परीक्षा
- 8 जनवरी को वेबसाइट पर जारी होगी आंसर-की
- 11 जनवरी तक अभ्यर्थी आंसर-की पर दे सकेंगे आपत्ति
- आपत्तियों के निस्तारण के बाद 19 जनवरी को जारी होगी फाइनल आंसर-की
- 22 जनवरी को जारी होगा सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का परिणाम
- फरवरी में 69 हजार पदों पर भर्ती पूरी करने की तैयारी

No comments:

Post a Comment

Facebook