Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी : सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में सेंध लगा रहे 20 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश स्पेशल टॉस्क फोर्स (यूपी एसटीएफ) व लखनऊ पुलिस ने 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के दौरान रविवार को लखनऊ के नेशनल कॉलेज से नौ सॉल्वर गिरफ्तार कर लिए हैं।
वहीं यूपी के अन्य जिलों में प्रयागराज, मुरादाबाद, कानपुर, लखनऊ से सॉल्वर गैंग के 20 लोगों को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ की टीम स्थानीय पुलिस के साथ आगे की कार्रवाई कर रही है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ अभिषेक सिंह ने बताया कि प्रदेश भर के लगभग 800 परीक्षा केंद्रो पर सहायक अध्यापक शिक्षक भर्ती की प्रवेश परीक्षा का रविवार को आयोजन हुआ। इस भर्ती परीक्षा में एसटीएफ की टीम सॉल्वर गैंग के पीछे लगी हुई थी। एसटीएफ ने ऐसे लोगों के खिलाफ धरपकड़ अभियान तेज कर रखा था। इस अभियान के तहत सॉल्वर गैंग के 20 सदस्यों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल हुई है। ये गिरफ्तारियां लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद और प्रयागराज में हुई हैं।
लखनऊ में सरगना समेत 9 गिरफ्तार
सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी की सूचना मिलने पर एडीजी जोन राजीव कृष्णा और एसएसपी कलानिधि नैथानी ने सिविल पुलिस और एसटीएफ के साथ नेशनल इंटर कालेज में छापेमारी की। खुफिया तंत्र से मिले इनपुट के आधार पर एसएसपी ने कार्रवाई करते हुए क्षेत्राधिकारी अभय मिश्रा के साथ मिलकर नौ परीक्षार्थियों को दूसरे अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा देते गिरफ्तार किया। इसके अलावा छापेमारी के दौरान कई गोलमाल सामने आये। एडीजी के निर्देश पर आरोपियों के खिलाफ हजरतगंज कोतवाली में कार्रवाई हो रही है। परीक्षा के दौरान धांधली की जानकारी मिलते ही पहुंची एसटीएफ को देख कॉलेज प्रशासन और परीक्षाथियों की बीच खलबली मच गई। इसमें सरगना समेत 2 अभ्यर्थी, 5 कक्ष निरीक्षक, 1 कॉलेज स्टाफ गिरफ्तार किए गए हैं।
मेरठ में पेपर के साथ आंसरशीट वायरल
मेरठ में परीक्षा खत्म होने के कुछ देर बाद कुछ लोगों के वाट्सएप पर परीक्षा के पेपर के कुछ अंश और सीरीज वाइज उत्तर कुंजी पहुंची। परीक्षा के दौरान ही वाट्सएप पर उत्तर पुस्तिका वायरल होने से अधिकारियों में हड़कंप मच गया। अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई। सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र सिंह ने बताया कि इस संबंध में प्रयागराज संपर्क किया गया। वहां से जानकारी मिली है कि इस संबंध में एसटीएफ ने कुछ लोगों को हिरासत में लिया है। हालांकि यह पेपर परीक्षा के दौरान वायरल हुआ है। वहीं, एसटीएफ मेरठ और आसपास भी इस सबंध में छानबीन कर रही है। एसएसपी ने बताया कि यहां से कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।
मुरादाबाद में डिवाइस से नकल करते मिले 4 अभ्यर्थी
एसएसपी मुरादाबाद ने बताया कि मुरादाबाद में भर्ती परीक्षा में डिवाइस से नकल करते 4 अभ्यार्थियों को पुलिस ने पकड़ा है। उनकी कॉपी सीज कर दी गई हैं। सभी से पुलिस पूछताछ कर रही है। इसके पीछे एक बड़ा रैकेट का हाथ होना बताया जा रहा है। मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है।
कानपुर में एक मुन्नाभाई और एक अभ्यर्थी गिरफ्तार
एसएसपी ने बताया कि अलोक कुमार वर्मा निवासी इटावा ने अपनी जगह परीक्षा देने के लिए एक सॉल्वर तय किया था। सॉल्वर का नाम धीरज है जो फिरोजाबाद का रहने वाला है। आरोपी गुरुनानक गर्ल्स कॉलेज नजीराबाद में परीक्षा दे रहा था। इसकी सूचना इंस्पेक्टर रेल बाजार मनोज रघुवंशी को थी। इन्स्पेक्टर ने चौकी इंचार्ज रामसिंह पुलिस के साथ पहुंचे और फर्जी आईडी पर परीक्षा देते गिरफ्तार हुए हैं। पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह पैसे लेकर परीक्षा दे रहा था।
प्रयागराज से इन 5 लोगों की हुई गिरफ्तारी
एसएसपी एसटीएफ ने बताया कि इसके अलावा एसटीएफ फील्ड की प्रयागराज को सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2019 मैं सक्रिय सालवर गैंग के सरगना नागेंद्र सिंह पुत्र रघुवर सिंह निवासी गांजा थाना पिपरी कौशांबी के साथ सरोज विद्या शंकर इंटर कॉलेज झूसी में, सुरेश यादव पुत्र माता प्रसाद यादव निवासी अतरौरा थाना आसपुर देवसरा जनपद प्रतापगढ़ की जगह राजेश यादव पुत्र राधेश्याम यादव निवासी कंजा सराय थाना पट्टी जनपद प्रतापगढ़ तथा सहारा गर्ल्स इंटर कॉलेज करामात की चौकी करेली में संतोष सिंह पुत्र राम सिंह निवासी दोहरिया थाना मेजा जनपद प्रयागराज की जगह सालवर मनोहर कुमार सा पुत्र सरजू शाह निवासी जीरोमाइल थाना नवादा जिला आरा बिहार को गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई है। प्रयागराज में 2 अभ्यर्थी, 2 साल्वर और एक दलाल गिरफ्तार किया गया है।

गौरतलब है कि इस परीक्षा में शिक्षामित्रों को भी शामिल होने का अवसर मिला है। ये परीक्षा प्रदेश के सभी 18 मंडल मुख्यालयों में 800 केंद्रों पर हो रही है। यह बेसिक शिक्षा विभाग के इतिहास की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा है जिसमें करीब 4,30,439 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के शामिल होने से शिक्षक के एक पद के लिए करीब छह दावेदार हैं। लंबे समय बाद केवल प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

No comments:

Post a Comment

Facebook