Breaking Posts

Top Post Ad

अपने बच्चों में बचत की आदत कैसे डालें

हालाँकि आपके बच्चे को मौजूदा आर्थिक मंदी की व्याख्या देना कठिन काम है परंतु यही उचित समय है जब आप अपने बच्चे में बचत की आदत डाल सकते हैं। बचत करना बहुत अच्छी आदत है तथा इससे यह पता चलता है कि कोई व्यक्ति भविष्य से कैसी उम्मीदें करता है और भविष्य के लिए उनकी योजनायें क्या है।
बच्चों में बचत की आदत डालने की कोई निश्चित उम्र नहीं है परंतु जब बच्चा पांच साल का हो जाता है तब धीरे धीरे उसे यह आदत सिखाई जा सकती है क्योंकि पांच वर्ष की उम्र से बच्चा बचत की अवधारणा को समझने लगता है। यहाँ कुछ तरीके बताए गए हैं जिनके द्वारा आप अपने बच्चों में बचत की आदत डाल सकते हैं...
पिगी बैंक उपहार में दें आज के इस डिजिटल युग में पिगी बैंक देना कुछ आउटडेटेड दिख सकता है परंतु बच्चों को बचत सिखाने के लिए आज भी यह एक उपयुक्त तरीका है। उन्हें बताएं कि पैसों की बचत के द्वारा वे जो चीज़ चाहते हैं उसे खरीद सकते हैं। आप प्रत्येक महीने कुछ निश्चित राशि उन्हें दें जिससे उन्हें बचत की आदत लग सके। उसके बाद उन्हें उनके पॉकेटमनी से पैसे बचाने के लिए कहें। रोल मॉडल (अनुकरणीय व्यक्ति) बनें आपका बच्चा जो कुछ भी करता है, वह आप क्या करते हैं उसका प्रतिबिंब होता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा बचत करे तो सुनिश्चित करें कि आप भी बचत करके उसके सामने एक उदाहरण प्रस्तुत करें। आप अपने कार्यों के द्वारा भी उदाहरण स्थापित कर सकते हैं कि पैसे का कहाँ और कैसे उपयोग करना है। कहानी के द्वारा सिखाएं कहानी की पद्धति के द्वारा बच्चे को बचत की अवधारणा समझाने में आसानी होती है। भारतीय साहित्य में कई कहानियाँ उपलब्ध हैं।

Facebook