Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षकों को मिली बड़ी खुशखबरी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Latest updates

ट्रांसफर की प्रक्रिया 19 सितंबर तक पूरी करने का निर्देश
इलाहाबाद बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित परिषदीय विद्यालयों के अध्यापकों का इंतजार खत्म हो गया। अब उन्हें जिले के भीतर ही नियुक्ति मिल सकेगी। शासन की ओर से परिषदीय विद्यालयों के लिए शिक्षकों के स्थानांतरण की नीति जारी होते ही सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने तिथियों की घोषणा कर दी है।

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने जिलों के बेसिक शिक्षाधिकारियों को ट्रांसफर की प्रक्रिया 19 सितंबर तक पूरी करने का निर्देश जारी कर दिया है।
सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की ओर से 31 अगस्त को बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत अध्यापकों के जिले के भीतर स्थानांतरण-समायोजन का आदेश जारी किया गया।
स्थानांतरण का आदेश जारी होते ही सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने जिले के भीतर स्थानांतरण की तिथियों की घोषणा करते हुए इसके लिए जिम्मेदारी तय कर दी है।
शासन ने कुछ दिन पहले ही यह घोषणा की थी कि जल्द ही शिक्षकों को उनकी मनचाही जगह पर पोस्टिंग मिलेगी।
ऐसा करने के पीछे मकसद यह था कि सभी शिक्षक अपनी ऊर्जा घर से दूर आने-जाने या बाहर रहने में खर्च न करें। वह अपने घर पर ही रहें और बच्चों को मन लगाकर पढ़ाने के साथ-साथ स्कूल को पूरा समय दें।
10 सितंबर तक करें आवेदन
शिक्षक किस स्कूल में नौकरी करना चाहता है यह उसी पर छोड़ दिया गया है। उन्हें बकायदा अप्लाई करके अपनी पहली तीन च्वाइस बतानी होंगी।
सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी आदेश में पांच सितंबर को प्रदेश के सभी जिलों में स्थानांतरण के लिए रिक्तियों की सूची एनआईसी की वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।
एनआईसी की वेबसाइट पर रिक्तियों की सूची जारी होने के बाद ट्रांसफर चाहने वाले शिक्षक 10 सितंबर तक तीन-तीन स्कूलों के विकल्प के साथ अपने आवेदन संबंधित खंड शिक्षाधिकारी को देंगे।
12 सितंबर को खंड शिक्षाधिकारी सूची को मंजूरी देने के बाद बीएसए को सौंप देंगे। बीएसए की ओर से जनपद स्तर पर गठित कमेटी की मंजूरी के बाद 19 सितंबर को ट्रांसफर लिस्ट जारी कर दी जाएगी।
जिले स्तर की कमेटी में मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) अध्यक्ष, बेसिक शिक्षाधिकारी सचिव, जिला विद्यालय निरीक्षक सदस्य एवं डायट के प्राचार्य सदस्य होंगे। शासन की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि विद्यालय बंद होने, एकल होने की स्थिति में स्थानांतरण पर विचार नहीं किया जाएगा।

Facebook