Breaking Posts

Top Post Ad

Teacher's Image : सेल्फी भेजकर शिक्षक बताएंगे, हम स्कूल में हैं

जिले के शिक्षकों को टेबलेट से सेल्फी लेकर अपनी उपस्थिति दिखाना होगी। कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव के निर्देश पर जिले में ज्ञानार्जन योजना लागू की गई है।
इसके तहत 11 जुलाई से हाईस्कूल और हायरसेकंडरी स्कूल के शिक्षकों को स्कूल में टेबलेट से सेल्फी लेकर वहां शाम 5 बजे तक उपस्थित रहने की जानकारी देना होगी। प्रदेश सरकार की एम शिक्षा मित्र योजना के साथ ही इस योजना को भी ज्ञानार्जन के नाम से जिले में किया जा रहा है। इसके लिए स्कूलों में टेबलेट खरीदे जाएंगे।
इन टेबलेट में शिक्षकों द्वारा प्रतिदिन पढ़ाए जाने वाले पाठ की जानकारी दर्ज करना होगी। उदयपुरा उत्कृष्ट विद्यालय के शिक्षक एसपी मिश्रा ने बताया कि सोमवार को रायसेन के पाटनदेव शासकीय स्कूल में शिक्षकों के प्रशिक्षण के दौरान यह जानकारी दी गई है। आरएस अहिरवार ने बताया कि विज्ञान के 21, भौतिक के 21, हिंदी के 30 और इंग्लिश के 20 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है।

निजी स्कूलों की तर्ज पर कराई जाएगी पढ़ाई

प्रशिक्षण में बताया गया है कि अब कक्षा नवी से लेकर बारहवीं तक की कक्षाओं में अब पाठ्यक्रम की यूनिट और उसे पूरा कराने का समय तय कर दिया गया है। शिक्षकोंं को यह स्पष्ट बता दिया गया है कि उन्हें कितने समय तक कौन से यूनिट पूरी कराना है। अवकाश के कारण यदि पढ़ाई नहीं हो पाती तो शिक्षको को एक्सट्रा क्लास लगाकर यूनिट पूरी करना होगी। कब तक कौनसी यूनिट की पढ़ाई कराई जाना है यह जानकारी टेबलेट में फीड रहेगी। इससे सरकारी स्कूलों में भी निजी स्कूलों की तर्ज पर पढ़ाई होने लगेगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook