परीक्षाओं में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए आधार से जुड़ेंगे आवेदन

अमर उजाला ब्यूरो, इलाहाबाद कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की परीक्षाओं में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए आवेदन सहित परीक्षा पैटर्न में बदलाव होगा। एसएससी की परीक्षाओं केपैटर्न में बदलाव 2017 में होने वाली परीक्षाओं में लागू होगा।
परीक्षार्थियों के ऑनलाइन आवेदन को आधार से जोड़ने के साथ परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की भी व्यवस्था लागू होगी। सभी परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। एसएससी ने केंद्र सरकार की ओर से परीक्षा पैटर्न में बदलाव के लिए गठित कमेटी की सिफारिश मानने के साथ इसे अगले वर्ष विज्ञापित होने वाली परीक्षाओं से लागू करने का फैसला किया है।
एसएससी की ओर से होने वाली ग्रेड-सी एवं डी की परीक्षा में बदले पैटर्न को पूरी तरह से लागू कर दिया जाएगा। आयोग की ओर से हर वर्ष ग्रेड सी एवं डी की लगभग आठ से नौ परीक्षाएं कराई जाती हैं। आयोग की परीक्षाओं में एक करोड़ से अधिक परीक्षार्थी शामिल होते हैं। परीक्षा पैटर्न में बदलाव के लिए केंद्र सरकार ने यूपीएससी के पूृर्व चेयरमैन आईएच खान के नेतृत्व में एक कमेटी बनाई थी, इसी रिपोर्ट के आधार अब बदलाव होगा।
क्या होगा बदलाव
- परीक्षा में सवाल पूछने के पैटर्न में बदलाव किया गया है, इसमें तार्किक और प्रासंगिक सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा में अब माइनस मार्किंग भी होगी।
- परीक्षा के दौरान दूसरे परीक्षार्थी को बैठाकर परीक्षा पास करने कोशिश रोकने के लिए अब आवेदन को आधार से जोड़ा जाएगा। इससे केंद्रों पर उपस्थिति जांचते समय गड़बड़ी पकड़ में आ जाएगी।
- जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं उन्हें एक ही बार में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए फीस जमा करने की सुविधा मिलेगी। परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी।
- आयोग ने फैसला किया है कि नए साल की शुरूआत में पूरे वर्ष का परीक्षा कैलेंडर घोषित किया जाएगा। इससे परीक्षार्थियों को अपनी तैयारी में सहूलियत होगी। आयोग की ओर से वर्तमान समय में परीक्षा कार्यक्रम जारी करने का कोई समय तय नहीं है।
दिल्ली पुलिस की ओर से पहली बार सिपाही भर्ती की जिम्मेदारी कर्मचारी चयन आयोग को दी गई है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 10 सितंबर 2016 को मांगा गया था। आयोग की ओर से कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा चार से सात मार्च 2017 के बीच होगी। एसएससी केंद्रीय सुरक्षा बलों में सिपाही भर्ती के लिए आवेदन 12 नवंबर को जारी करेगा। आवेदन की अंतिम तिथि नौ दिसंबर होगी। आयोग की ओर से कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा 15 से 22 जुलाई के बीच होगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments