Breaking Posts

Top Post Ad

NaMo की 1000-500 की नोटों पर सर्जिकल स्‍ट्राइक, 2 दिनों तक बैंक-ATM सब बंद, अब ये करिए आप?

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कालाधन पर लगाम लगाने के लिए कई बड़े ऐलान किए. पीएम ने 500 और हजार के नोट आज आधी रात से बंद करने की घोषणा की. साथ ही 2000 रुपये के नए नोट बाजार में लाने का भी ऐलान किया.
पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि भारत ने दुनिया में चमकते सितारे के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. ये सरकार गरीबों को समर्पित है. पीएम ने कहा कि पिछले ढाई साल में देशवासियों के सहयोग से देश तरक्की की राह पर तेजी से आगे बढ़ा है.

पीएम मोदी ने बड़ा फैसला लेते हुए कालाधन पर लगाम लगाने के लिए 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने का ऐलान किया है. ये नियम मंगलवार आधी रात से लागू हो गए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि जिनके पास 500 और 1000 रुपये के नोट हैं वो 10 नवंबर से 30 दिसंबर तक बैंक और प्रमुख डाकघरों में जमा कराकर उसके बदले में वैध रकम ले सकते हैं. वहीं जो इस समय सीमा के अंदर नोट नहीं बदल पाएंगे, वो 31 मार्च 2017 तक बैंक से अपने नोट बदल सकेंगे. इसको लेकर लोगों को बैंक में पैन कार्ड और पहचान पत्र दिखाने होंगे. वहीं आज देशभर के सभी बैंक और एटीएम बंद रहेंगे.

कालाधन पर लगाम लगाने की कोशिश
पीएम ने कहा कि 500 और हजार के नोटों के अलावा बाकी सभी नोट और सिक्के नियमित हैं और उनसे लेन-देन हो सकता है. आपके पास 50 दिनों का समय है. साथ ही पीएम ने कहा कि अगर किसी वजह से 30 दिसंबर तक लोग ये नोट जमा नहीं कर पाए, तो उन्हें एक आखिरी मौका भी दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि ईमानदारी से पैसे कमाने वाले नागरिकों के हितों की पूरी रक्षा की जाएगी.


पीएम ने ऐलान किया कि 9 और 10 नवंबर को ATM काम नहीं करेंगे. 11 नवंबर की रात 12 बजे तक नागरिकों के लिए कुछ विशेष व्यवस्था की गई है. पीएम ने कहा कि 11 नवंबर की रात्रि 12 बजे तक सभी सरकारी अस्पतालों में पुराने 500 के नोट भुगतान के लिए स्वीकार किए जाएंगे. इसी तरह 72 घंटों तक रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों के टिकट बुकिंग काउंटर और हवाई अड्डों पर भी केवल टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट मान्य होंगे. उन्होंने कहा कि आपकी धनराशि आपकी ही रहेगी, आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है.

पीएम मोदी ने बताया ऐतिहासिक कदम
पीएम मोदी ने कहा कि अब जल्द ही 2000 रुपये के नोट और 500 के नए डिजाइन के नोटों को सर्कुलेशन में लाया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार ने रिजर्व बैंक के 2000 रुपये के नोटों के सर्कुलेशन का प्रस्ताव स्वीकार किया है. पीएम मोदी ने कहा कि ये एक ऐतिहासिक फैसला है और जनता के हित में है.

10 नवंबर से 2000 के नए नोट बाजार में
वहीं पीएम के ऐलान के ठीक बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल ने मंगलवार को कहा कि 10 नवंबर से 500 रुपये और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए जाएंगे. वित्तसचिव शक्तिकांत दास ने नए नोट की घोषणा करते हुए कहा कि आरबीआई 10 नवंबर से नए नोट जारी करेगी. दास ने कहा कि जो लोग नकदी बदलने के लिए आएंगे, बैंक उनके रिकॉर्ड रखेंगे.
500 और 1000 के नोट बंद करने के ऐलान के बाद एटीएम के बाहर पैसे निकालने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी है. वहीं बिग बाजार ने ऐलान किया है कि उसके सभी स्टोर्स रात 11:50 बजे तक खुले रहेंगे. यहां लोग खरीदारी कर 500 और हजार के नोट पेमेंट कर सकते हैं.
देश को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि इन नियमों को सुगमता से लागू करने के लिए 9 नवंबर को डाकघर और बैंक बंद रखे जाएंगे. उन्होंने कहा कि देश में किसी को भी इस फैसले की जानकारी इससे पहले नहीं मिली है, ताकि गोपनीयता बरकरार रहे. पीएम ने कहा कि फिलहाल एटीएम से एक दिन में लोग 2000 रुपये ही निकाल पाएंगे, कुछ दिन बाद इसे बढ़ाकर 4 हजार रुपये कर दिया जाएगा.

पीएम ने विश्वास दिलाया कि देश के सभी राजनीतिक दल, संस्थाएं, समाज और हर वर्ग के लोग इस देश सुधारक काम में बढ़-चढ़कर सकारात्मक भूमिका अदा करेंगे. हालांकि पीएम ने कहा कि देश के लिए देश का नागरिक कुछ दिनों के लिए यह कठिनाई झेल सकता है.


पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले दशकों में हम यह अनुभव कर रहे हैं कि देश में भ्रष्टाचार और कालाधन नामक बीमारियों ने अपनी जड़ें जमा ली हैं. भ्रष्टाचार और कालेधन का जाल तोड़ने के लिए सरकार सख्त कदम उठा रही है और उसके परिणाम भी दिख रहे हैं.

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook