Breaking Posts

Top Post Ad

UPPSC अब ऑनलाइन परीक्षा के हथियार से रोकेंगे फर्जीवाड़ा, सभी राज्यों में होगी एक जैसी पीसीएस परीक्षा

इलाहाबाद : पीसीएस जैसी अहम परीक्षा के प्रश्नपत्र का आउट होना या फिर आरओ-एआरओ प्रारंभिक परीक्षा का पेपर लीक होने जैसे आरोप लोकसेवा आयोग उप्र के दामन पर अब आगे नहीं लग सकेंगे। इस पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए अब ऑनलाइन परीक्षा कराने की तैयारी है।
बड़ी परीक्षाओं में यह हाईटेक पैटर्न सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही नहीं अपनाया जाएगा, बल्कि देश भर के सभी लोकसेवा आयोग एक साथ कदमताल करेंगे। 1दरअसल, देशभर के राज्य लोक सेवा आयोगों की स्टैंडिंग कमेटी की राष्ट्रीय बैठक शनिवार को इलाहाबाद में हुई। जिसके अगुवा हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग एवं स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन केएस तोमर थे। इसमें अलग अलग राज्यों के लोकसेवा आयोग के चेयरमैन शामिल हुए। इस महत्वपूर्ण बैठक के बाद केएस तोमर ने पत्रकारों से विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि लोक सेवा आयोग को संवैधानिक रुप से और सशक्त कैसे बनाया जाये? इस पर गंभीरता से मंथन चल रहा है।

सभी राज्यों में होगी एक जैसी पीसीएस परीक्षा : केएस तोमर ने बताया कि सभी राज्य लोक सेवा आयोगों में संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा की तर्ज पर पीसीएस परीक्षा करवाये जाने की सहमति बन गई है। उन्होंने बताया कि सभी जगहों पर पीसीएस 2017 की परीक्षा आईएएस के पैटर्न पर करवाये जाने की तैयारी भी है। हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, भोपाल और छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने बदले पैटर्न को लागू भी कर दिया है। इस अवसर पर मौजूद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के चेयरमैन डॉ. अनिरुद्ध सिंह यादव ने बताया कि उन्होंने भी इसका प्रस्ताव शासन को बनाकर भेज दिया है, वहां से मंजूरी मिलते ही पीसीएस 2017 की परीक्षा में इसे लागू कर दिया जाएगा। स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन तोमर ने बताया कि लोकसेवा आयोगों में सहमति बनी है कि वे बड़ी परीक्षाओं में किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ऑनलाइन परीक्षा कराए। इसके लिए विस्तृत प्लान तैयार किया जा रहा है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook