आधार से बच्चे लिंक होने पर 65000 सरप्लस शिक्षक निकले : बेसिक शिक्षा मंत्री

मुरादाबाद : उप्र की बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को आधार से लिंक किया जा रहा है। इससे पूर्व की सरकारों में हुए फर्जी नामांकन सामने आ रहे हैं।
अब वास्तविक बच्चों को योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। आधार से बच्चे लिंक होने पर शिक्षक भी 65000
अतिरिक्त निकलकर आए हैं। इससे फिलहाल नए शिक्षकों की भर्ती करने का विचार अभी नहीं है।
शिक्षा मंत्री ब्रजघाट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम में शामिल होने से पहले कुछ देर के लिए मुरादाबाद के सर्किट हाउस में रुकीं। यहां दैनिक जागरण से विशेष में कहा कि बेसिक शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए शिक्षकों की सौ फीसद उपस्थिति सुनिश्चित कराने पर जोर है। प्रदेश के कई शहरों में स्कूलों का निरीक्षण किया था, जिसमें शिक्षक अपने विषय के बारे में नहीं बता पाए थे। यह काफी अफसोसजनक है। ऐसे शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम बनाए जाएंगे। गैर शैक्षणिक कार्यो में शिक्षकों को लगाने के सवाल पर बोलीं कि इसके लिए शिक्षक खुद जिम्मेदार हैं।
बेसिक शिक्षकों के प्रति ऊपर तक एक छवि बन चुकी है कि वह स्कूलों में नहीं जाते। इसीलिए उनको दूसरे कामों में लगा दिया जाता है। शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने पर ध्यान देंगे तो उनसे दूसरे काम नहीं लिए जाएंगे। शिक्षकों के हितों की हम सोचेंगे, शिक्षक सिर्फ शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करें।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week