Breaking Posts

Top Post Ad

जल्द ही सरकारी अभिलेखों और प्रमाणपत्रों में पिता के साथ मां का भी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

जल्द ही सरकारी अभिलेखों और प्रमाणपत्रों में पिता के साथ मां का भी नाम दर्ज किया जाएगा। यूपी सरकार मां को बराबरी का सम्मान दिलाने के लिए यह नई व्यवस्था लागू करने जा रही है। इसके लिए महिला
कल्याण विभाग जल्द ही एक आदेश जारी करेगा।
इसके लागू होते ही सभी विभागों को अनिवार्य रूप से अभिलेखों व प्रमाणपत्रों में मां का नाम दर्ज करना होगा।
अभी तक केवल शैक्षिक प्रमाणपत्रोें में ही पिता के साथ मां का नाम दर्ज किया जाता है। इसके अलावा किसी भी सरकारी व गैर सरकारी अभिलेख में मां का नाम दर्ज नहीं होता है।
समय-समय पर कुछ संगठन इसकी मांग करते रहते हैं। इसी को देखते हुए प्रदेश सरकार अब यूपी में यह व्यवस्था करने जा रही है। ड्राइविंग लाइसेंस, परिचय पत्र, बैंकों के पासबुक, हथियार लाइसेंस, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र सहित विभिन्न प्रकार प्रमाण पत्रों व अभिलेखों में अनिवार्य रूप से मां का भी नाम दर्ज किया जाएगा।
नौकरी के आवेदन व अस्पताल के पर्चे पर भी दर्ज होगा मां का नाम
प्रदेश सरकार नौकरियों में आवेदन के लिए निकलने वाले फार्म में भी मां का नाम दर्ज कराएगी। इसके साथ ही सरकारी अस्पतालों में बनने वाले पर्चों में भी मां का नाम दर्ज किया जाएगा। अभी तक केवल मरीज का ही नाम दर्ज किया जाता है।
यहां दर्ज होगा नाम
ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी कर्मचारियों के परिचय पत्र, कर्मचारियों के परिचय पत्र, बैंकों की पासबुक, भूमि क्रय अभिलेख, एससी/एसटी, ओबीसी के जाति प्रमाण पत्र, पेंशन अभिलेख, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पहचान पत्र, हथियार लाइसेंस, निशक्तता प्रमाणपत्र, मनरेगा के जॉब कार्ड व स्वास्थ्य बीमा योजना के स्मार्ट कार्ड, शपथपत्र, नई भर्ती के आवेदन पत्र, टेंडरदाता के विवरण में, जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र, बिजली, पानी, टेलीफोन के बिल, अस्पतालों के पर्चे, प्रवेश पास, विभिन्न विभागों द्वारा निर्गत होने वाले प्रमाणपत्रों पर।
•पिता के साथ मां को भी मिलेगा पूरा सम्मान
महिला कल्याण निदेशालय ने प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है। शीघ्र ही इस पर निर्णय हो जाएगा। इसके बाद इसे सभी विभागों को लागू करना होगा। अभी केवल शैक्षिक प्रमाणपत्रों में ही मां का नाम दर्ज किया जाता है।
- राम केवल, निदेशक, महिला कल्याण विभाग
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook