Breaking Posts

Top Post Ad

इन 3 रास्तों से बन सकते हैं आप शिक्षक, देनी होंगी यह परीक्षाएं

युवाओं में टीचिंग प्रोफेशन को लेकर रुझान बढ़ा है. टीचिंग फील्ड में जॉब के भी बेहतरीन अवसर भी हैं. प्राइवेट स्कूल से लेकर सरकारी स्कूलों तक में जॉब के अपार ऑप्शन हैं. आप अपना कोचिंग सेंटर भी खोल सकतें हैं.
लेकिन टीचर बनने के लिए किसी विषय में सिर्फ कोर्स करना ही काफी नहीं है.
इसके लिए आपको कुछ विशेष परीक्षाएं भी पास करनी होंगी. यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस कक्षा के छात्र को पढ़ाना चाहते हैं और आपकी परीक्षा भी उसी आधार पर ली जाएगी. आइये देखते हैं टीचर बनने के लिए कौन-कौन सी परीक्षाएं देनी होती हैं...

1. TGT और PGT परीक्षा
टीजीटी और पीजीटी परीक्षा राज्य स्तर में आयोजित की जाती है. टीजीटी परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को ग्रेजुएट और बीएड होना अनिवार्य है और वही पीजीटी परीक्षा के लिए उम्मीदवार को पोस्ट ग्रेजुएट के साथ बीएड पास होना भी अनिवार्य है.

करियर चुनने से पहले खुद से पूछे ये 4 सवाल
यदि उम्मीदवार टीजीटी परीक्षा उत्तीर्ण कर लेता है. तो वह शिक्षक के रूप में 6th क्लास से 10th क्लास के बच्चों को पढ़ा सकता है. यदि उम्मीदवार पीजीटी परीक्षा पास कर लेता है तो वह 10th क्लास से 12th क्लास तक के बच्चों को पढ़ा सकता है.


2. TET
उम्मीदवार बीएड परीक्षा के बाद TET यानी कि Teacher Eligibility Test परीक्षा में भी भाग ले सकता है. यदि उम्मीदवार का अभी बीएड परीक्षा का रिजल्ट नहीं आया है तो भी उम्मीदवार परीक्षा में सम्म्लित हो सकते हैं. यदि उम्मीदवार टीईटी परीक्षा में पास हो जाते हैं तो उन्हें राज्य सरकार द्वारा कुछ निश्चित समय तक एक सर्टिफिकेट प्राप्त होता है. इस सर्टिफिकेट की अवधि लगभग 5 से 7 वर्ष तक होती है. इन वर्षों के दौरान ही उम्मीदवार टीचर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर उम्मीदवार को इस वर्षों के दौरान जॉब नहीं मिल पाती है तो उसे दोबारा TET परीक्षा देनी होगी, क्योंकि 7 साल बाद TET सर्टिफिकेट लैप्स हो माना जाएगा.


3. यूजीसी नेट
यदि उम्मीदवार कॉलेज में लेक्चरर की नौकरी चाहता है तो उस उम्मीदवार को यह परीक्षा पास करनी पड़ती है. UGC नेट की यह परीक्षा साल में दो बार दिसंबर और जून माह में आयोजित की जाती है. इस परीक्षा में तीन एग्जाम होते हैं. उम्मीदवार इंग्लिश या हिंदी में से किसी भी भाषा का प्रयोग करके UGC नेट की परीक्षा दे सकता है. पहले एग्जाम में सामान्य ज्ञान, टीचिंग एप्टीट्यूट, व् रीजनिंग से सम्बंधित प्रस्न पूछे जाते है और दूसरे व तीसरे एग्जाम में उम्मीदवार द्वारा चुने गए विषयों से सम्बंधित सवाल पूछे जाते हैं.
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook