Breaking Posts

Top Post Ad

CTET 2018 की तिथि घोषित, जानिये कब होगी परीक्षा, कब से भरे जाएंगे फार्म

वाराणसी. प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य सीटीईटी-2018 (सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट) की तिथि घोषित कर दी गई है। इस बार यह परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) आयोजित कर रहा है। संपूर्ण परीक्षा कार्यक्रम को मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जारी कर दिया है।

सीबीएसई के कोआर्डिनेटर व सनबीम डॉलिम्स रोहनिया के प्रधानाचार्य वीके मिश्र ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सीटीईटी 16 सितंबर को एक साथ पूरे देश में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए 12 जून को नोटिफिकेशन जारी होगा। इस नोटीफिकेशन के माध्यम से इच्छुक अभ्यर्थी पाठ्यक्रम, परीक्षा के लिए अर्हता, परीक्षा पद्धति आदि की जानकारी दी जाएगी।
विस्तृत कार्यक्रम
-12th जून को 2018 डिटेल नोटिफिकेशन जारी होगा
-ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया 22 जून से शरू होगी
-ऑन लाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 21 जुलाई है
-परीक्षा 16 सितंबर को होगी
उन्होंने बताया कि आरटीई एक्ट के तहत सीटीईटी को अऩिवार्य कर दिया गया है। बीएड या अन्य किसी तरह के कोर्स करने के बाद भी सीटीईटी या टीईटी क्लीयर किए बिना नियुक्ति संभव नहीं है। केंद्र अथवा राज्य सरकार के प्राइमरी और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती सीटीईटी क्लीयर किए बिना नहीं ही हो सकती। यहां तक कि निजी स्कूल प्रबंधन भी नियुक्ति के वक्त सीटीईटी या राज्य स्तर पर होने वाले टीईटी को प्राथमिकता देते हैं। मिश्र ने बताया कि अभ्यर्थी विस्तृत जानकारी के लिए सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट की वेबसाइट ctet.nic.in से हासिल कर सकते हैं। वेबसाइट पर परीक्षा पद्धति से लेकर हर तरह की जानकारी उपलब्ध है।

मिश्र ने बताया कि सीटीईटी के दो पेपर होंगे। अभ्यर्थी अपनी अर्हता के अनुसार दोनों पेपर के लिए अप्लाई कर सकता है या फिर दोनों में किसी एक के लिए। पहला पेपर प्राइमरी शिक्षक के लिए है तो दूसरा पेपर जूनियर हाईस्कूल के लिए है। दोनों पेपर अलग-अलग होते हैं। यानी दो पाली में।

No comments:

Post a Comment

Facebook