Breaking Posts

Top Post Ad

1025 शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसि¨लग शुरू

 जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले में परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के रिक्त 1760 पदों के सापेक्ष 1025 पदों के लिए शनिवार से जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डायट में काउंसि¨लग प्रक्रिया शुरू करा दी गई। पहले दिन करीब चार सौ से अधिक अभ्यर्थियों ने काउंसि¨लग में भाग लिया।
तीन सितंबर तक यह काउंसि¨लग होनी है और पांच सितंबर तक चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जाना है। काउंसि¨लग के मद्देनजर डायट में पूरे दिन काफी भीड़-भाड़ रही। पारदर्शी काउंसि¨लग के लिए पूरे दिन यहां डायट प्राचार्य और बीएसए भी डंटे रहे।

शासन के निर्देशानुसार शिक्षक पात्रता परीक्षा पास ऐसे अभ्यर्थी जो बीते दिनों हुई सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में पास हुए। उनकी काउंसि¨लग एक से तीन सितंबर तक विभिन्न जनपदों में करायी जा रही है। शासनस्तर से ही जिलेवार अभ्यर्थियों का आवंटन किया गया है। जिले में 1760 पदों के सापेक्ष 1025 पदों के लिए अभ्यर्थियों का नाम आया है। उन सभी की सूची डायट परिसर में चस्पा कर दी गई है। काउंसि¨लग कराने के लिए कुल आठ टेबल लगाये गये हैं। महिलाओं व दिव्यांगजनों के लिए अलग से टेबल लगाया गया। बीएसए डा. गोरखनाथ पटेल के मुताबिक हर टेबल की जिम्मेदारी खंड शिक्षा अधिकारियों को दी गई है। तीन सितंबर तक काउंसि¨लग करायी जानी है। पांच सितंबर तक सभी को नियुक्ति पत्र दिया जाना। महिला व दिव्यांग अभ्यर्थियों से तीन-तीन विकल्प लिया गया, जबकि पुरुष अभ्यर्थियों को स्कूल का आवंटन रोस्टर के अनुसार किया जायेगा। टिकट के लिए परेशान रहे अभ्यर्थी

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में काउंसि¨लग कराने के लिए शनिवार को पहुंचे अभ्यर्थियों को सबसे ज्यादा परेशानी टिकट को लेकर हुई। यहां संपूर्ण अभिलेखों के साथ ही एक लिफाफा भी लगाया जा रहा था। उसमें 22 रुपये का टिकट भी लगाना था। जब टिकट लेने के लिए अभ्यर्थी डाकघर पहुंचे तो वहां टिकट नहीं था। इसके बाद आस-पास की दुकानों पर उन्हें ज्यादा मूल्य पर टिकट मिला। कई अभ्यर्थियों ने तो 22 रुपये के टिकट के बदले चालीस-चालीस रुपये का भी भुगतान किया। कुछ को एआरटीओ दफ्तार के पास की दुकानों से टिकट लाकर चस्पा करना पड़ा।

No comments:

Post a Comment

Facebook