Breaking Posts

Top Post Ad

CBSE CTET 2018 Result: 500 रुपये में मंगा सकते हैं अपनी OMR और कैलकुलेशन शीट

CTET 2018 Result: सीबीएसई ने सोमवार को कहा है कि अगर कोई उम्मीदवार ओएमआर शीट और कैलकुलेशन शीट का आग्रह करता है तो वह ये डॉक्यूमेंट उसे उपलब्ध कराएगी। ओएमआर शीट कैलकुलेशन शीट के साथ उम्मीदवारों को स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजी जाएगी।
बोर्ड ने यह भी कहा कि यह शीट किसी भी स्कूल या संस्थान को कहीं डिस्प्ले के लिए नहीं दी जाएगी। इसे किसी प्रिंट मीडिया को या फिर वाणिज्यिक मकसद से भी नहीं वितरित किया जाएगा।
सीबीएसई (CBSE) ने सीटैट (CTET) रिजल्ट घोषित कर दिया है। परीक्षा 9 दिसंबर 2018 को आयोजित की गई थी। 27 दिसंबर 2018 को एग्जाम की आंसर की जारी की गई थी। जवाबों पर आपत्ति जताने की अंतिम तारीख 30 दिसंबर 2018 थी। सीबीएसई ने इसके बाद 4 दिसंबर की शाम को सीटैट का रिजल्ट जारी कर दिया। ये
CTET 2018 के जो भी उम्मीदवार ये डॉक्यूमेंट्स चाहता है, उसे बोर्ड को 500 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके लिए उन्हें 7 फरवरी तक फीस के साथ आवेदन करना होगा। फीस के लिए Secretary, CBSE payable at Delhi/ New Delhi के फेवर में बैंक ड्राफ्ट बनवाना होगा।
सीबीएसई ने 4 जनवरी की शाम सीटेट रिजल्ट घोषित किया था। परीक्षा में उत्तीर्ण होने वालों में 17 प्रतिशत प्राइमरी और 15 प्रतिशत माध्यमिक शिक्षक उत्तीर्ण हुए थे। सीटेट परीक्षा में प्राइमरी स्कूल शिक्षक (कक्षा एक से पांच)श्रेणी में एक लाख 78 हजार 273 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं। इस श्रेणी में करीब पौने 11 लाख लोगों ने परीक्षा दी थी। वहीं माध्यमिक कक्षाओं के शिक्षकों की श्रेणी में एक लाख 26 हजार 968 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। इसमें आठ लाख 78 हजार से ज्यादा ने आवेदन किया था।
रिजल्ट के साथ-साथ बोर्ड ने फाइनल आंसर-की भी जारी कर दी थी।
परीक्षा 9 दिसंबर 2018 को 2,144 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। 27 दिसंबर 2018 को एग्जाम की आंसर की जारी की गई थी। परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था।

सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Facebook