Breaking Posts

Top Post Ad

D.EL.ED: डीएलएड (पूर्व बीटीसी) 2017 में अभी आधे अभ्यर्थियों को ही मौका

इलाहाबाद : डीएलएड (पूर्व बीटीसी) 2017 में प्रवेश के लिए अभी आधे अभ्यर्थियों को ही मौका दिया गया है। इन अभ्यर्थियों से सीटें न भरने पर धीरे-धीरे मेरिट नीचे आएगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इसका
चरणबद्ध कार्यक्रम 15 सितंबर तक जारी करेगा।
यही नहीं पहले चरण के अभ्यर्थियों का कालेज आवंटन अब दूसरे चरण के अभ्यर्थियों के साथ ही पांच सितंबर को होगा। 1डीएलएड के दो वर्षीय प्रशिक्षण के लिए 28 अगस्त से ऑनलाइन कालेज विकल्प भरने की प्रक्रिया शुरू हुई है। इसमें 30 अगस्त को पहला चरण पूरा होना था और 31 अगस्त को कालेज आवंटन की लिस्ट जारी होनी थी, लेकिन वेबसाइट के सर्वर डाउन के कारण पहले चरण यानी रैंक एक से 40 हजार तक के अभ्यर्थी चार सितंबर तक ऑनलाइन विकल्प भर सकते हैं। इसके साथ ही 40 हजार एक से एक लाख तक की रैंक वाले ऑनलाइन विकल्प भरें, दोनों का एक साथ कालेज आवंटन पांच सितंबर को वेबसाइट पर जारी होगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के अनुसार छह से नौ सितंबर तक एक लाख एक से एक लाख 90 हजार रैंक वाले अभ्यर्थी कालेज विकल्प भर सकते हैं।
इनके साथ ही छूटे अभ्यर्थियों को भी विकल्प भरने का मौका होगा। इनका कालेज आवंटन 11 सितंबर को किया जाएगा। इसी तहर से 12 से 15 सितंबर तक एक लाख 90 हजार एक से तीन लाख तक की रैंक वाले कालेज विकल्प भरें उन्हें 16 सितंबर को कालेज आवंटित होगा। अभ्यर्थियों को 21 सितंबर तक आवंटित कालेज में पहुंचकर अभिलेखीय जांच कराने के साथ ही अन्य प्रक्रियाएं पूर्ण करानी है। 1डीएलएड में प्रवेश के लिए सात लाख 19 हजार अभ्यर्थियों ने दावेदारी की है, लेकिन अभी तक सिर्फ आधे से भी कम यानी तीन लाख रैंक वालों को ही मौका दिया गया है। इनसे सीटें न भरने पर आगे के अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। अभ्यर्थियों को यह भी छूट है कि वह एक साथ सभी कालेजों का विकल्प दे सकते हैं, इससे महकमे को यह लाभ होगा उसे कालेज आवंटन करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय का दावा है कि बुधवार से कालेज का विकल्प भरने में अभ्यर्थियों को राहत रहेगी, क्योंकि वेबसाइट को मंगलवार देर रात शुरू करने में सफलता पा ली गई है और एक घंटे में एक हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने कालेज लॉक कर दिए हैं।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook