Breaking Posts

Top Post Ad

आज से मोबाइल एप से होगी शिक्षकों की निगरानी

संवाददाता, गाजियाबाद : जिले के परिषदीय स्कूलों के शैक्षणिक कार्यों की गुणवत्ता सुधार करने के लिए विभाग नए कदम उठा रहा है। ई शिक्षा गाजियाबाद नाम के मोबाइल एप से गायब रहने वाले शिक्षकों सहित अधिकारियों की निगरानी होगी।
एप पर जहां हाजिरी लगेगी, वहीं विभागीय दिशा-निर्देश के साथ ही समस्याओं का निराकरण भी होगा। मोबाइल के प्ले स्टोर से ई-शिक्षा गाजियाबाद एप डाउनलोड कर शिक्षकों एवं अधिकारियों के मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कर इस्तेमाल किया जाएगा। शिक्षक अपनी उपस्थिति भी सेल्फी से दर्ज कराएंगे।इस एप की खासियत है कि अगर शिक्षक स्कूल की जगह किसी अन्य लोकेशन से सेल्फी ले कर भेजेगा तो ई-शिक्षा एप उस फोटो को नहीं लेगा और शिक्षक की अनुपस्थिति दर्ज कर देगी। सिस्टम को ऑनलाइन कर दिया गया है। इसकी शुरुआत आज यानि बुधवार से होगी।
स्कूल पहुंचने की मनमानी पर लगेगा अंकुश
इस एप से समय पर स्कूल न पहुंचने वाले शिक्षक की मनमानी पर अंकुश लगेगा। शिक्षकों को मोबाइल रखना अनिवार्य होने के साथ ही मोबाइल में लोकेशन फंक्शन भी चालू रखना पड़ेगा। एप पर स्कूल पहुंचते ही मोबाइल से मैसेज भेजना पड़ेगा। इससे अफसरों को शिक्षकों और शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों के स्कूल और दफ्तर पहुंचने का समय व मौके पर हैं कि नहीं इसकी पूरी जानकारी लग जाएगी।
शिक्षकों को दिया जा रहा प्रशिक्षण
इस एप के बारे में पांचों ब्लॉक के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एप को कैसे इस्तेमाल किया जाएगा और कैसे इसमें उपस्थिति दर्ज कराई जाएगी। इसके बारे में विभाग द्वारा जानकारी दी जा रही है। एप का इस्तेमाल आज से भोजपुर ब्लॉक में किया जाएगा। वहां के शिक्षक सुबह आ कर अपनी उपस्थिति सेल्फी लेकर और एप के जरिए अपडेट करके दर्ज कराएंगे।
शिक्षा गुणवत्ता पर दिया जाएगा ध्यान

बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय कुमार ने कहा कि एप के माध्यम से शिक्षकों की उपस्थिति और शिक्षा गुणवत्ता का मूल्यांकन किया जाएगा। छात्रों की शिक्षा गुणवत्ता में भी सुधार लाने का प्रयास किया जाएगा। शिक्षकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मोबाइल एप के माध्यम से राज्य शासन द्वारा समय-समय पर मोबाइल एप के माध्यम से एसएमएस के जरिए दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। शिकायत का निवारण, स्कूलों का निरीक्षण रिपोर्ट, स्कूलों की विभिन्न मदों में प्राप्त राशि की जानकारी, अवकाश के लिए आवेदन, दैनिक उपस्थिति दर्ज करना, स्कूल में विभिन्न गतिविधियों की जानकारी एजुकेशनल पोर्टल पर साझा करने सहित अन्य जानकारी मिल सकेगी।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook