Breaking Posts

Top Post Ad

ये 5 आसान तरीके आपको दिला सकते हैं बोर्ड परीक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा अंक

नई दिल्ली: प्री-बोर्ड और बोर्ड की परीक्षा की तारीख के नजदीक आते ही छात्र इसकी तैयारी में जोरों से लग जाते हैं. उनकी कड़ी तैयारी का एक ही मकसद होता है कि वह परीक्षा में बेहतर अंक ला सकें.
आज हम आपको ऐसे ही 5 आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 90 फीसदी से ज्यादा अंक लाने में आपकी मदद करेंगेय.आइये जानते हैं कौन से हैं वह तरीके....

एनसीईआरटी की किताब बनेगी मददगार
परीक्षा की तैयारी करते समय अगर आप एनसीईआरीट के किताब से प्रैक्टिस करते हैं तो यह आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि बोर्ड की परीक्षा में पूछे जाने वाले ज्यादातर सवाल इन्हीं किताबों से पूछे जाते हैं. लिहाजा आप इनसे प्रैक्टिस करके परीक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा अंक आसानी से हासिल कर सकते हैं.

नींद का भी रखें ध्यान
बेहतर मेमोरी पावर के लिए जरूरी है कि आप नींद अच्छी लेते हों. अक्सर छात्र बोर्ड की तैयारी के दौरान नींद पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. तैयारी के दौरान कोशिश करें कि आप कम से कम सात से आठ घंटे की नींद जरूर लें.

हर दिन रीविजन का रखें खयाल
तैयारी करते समय ऐसा टाइमटेबल बनाएं जो आपको दिन भर पढ़ी गई चीजों को रीवाइज करना का पूरा समय दे. ऐसा करने से आप अपनी मेमोरी में चीजों को अच्छे से बिठा पाएंगे. जो आपके लिए परीक्षा के दौरान काफी मददगार साबित होगी.

पुराने प्रश्नपत्र जरूरी देखें
छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान अक्सर किताब या नोट्स पर निर्भर रहते हैं, जबकि बेहतर तरीके से तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आप पुराने प्रश्नपत्र का सहारा जरूर लें. ऐसा करने से आप परीक्षा में पूछे जाने वाले ट्रेंड के बारे में जान और समझ सकेंगे. यह आपकी तैयारी के लिए भी काफी मददगार साबित होगा.

लिखने की भी करें प्रैक्टिस
परीक्षा की तैयारी के दौरान लिखने की क्षमता पर  काम करना भी जरूरी है. आप अगर ऐसा करते हैं तो आपकी लिखने की क्षमता तो विकसित होगी ही.साथ ही आप कम समय में प्रश्नों को हल करने के साथ परीक्षा में उसे दोबारा से रीविजन करने के लिए समय निकाल पाएंगे. जो दूसरे छात्रों की तुलना में आपके लिए फायदेमंद होगा.


sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook