Breaking Posts

Top Post Ad

UPPSC: यूपी पीसीएस (मुख्य) परीक्षा 2017 का फार्मेट जारी, आयोग ने मांगा परीक्षा केंद्र और दो वैकल्पिक विषयों का चयन: ऐसे जमा करें शुल्क

इलाहाबाद : सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा यानि पीसीएस 2017 की मुख्य परीक्षा की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उप्र लोकसेवा आयोग ने परीक्षा केंद्र व दो वैकल्पिक विषय के चयन के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।
मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट पर मांगी गई सूचनाएं पांच फरवरी तक
सही और सावधानीपूर्वक भरनी होगी। इसके साथ मुख्य परीक्षा का शुल्क भी बैंक में चालान के माध्यम से भरा जाएगा।

आयोग की परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार ने बताया कि पीसीएस 2017 की मुख्य परीक्षा इलाहाबाद व लखनऊ में होगी। प्रारंभिक परीक्षा में सफल 14032 अभ्यर्थियों से कहा गया है कि आयोग की वेबसाइट  पर प्रदर्शित फार्मेट पर विकल्प-इलाहाबाद या लखनऊ में से वांछित केंद्र तथा दो वैकल्पिक विषय को सेलेक्ट (चयनित) करें। केंद्र और वैकल्पिक विषय के विकल्प में कोई परिवर्तन अनुमन्य नहीं है। इसलिए अभ्यर्थियों से अपेक्षा की गई है कि वांछित सूचनाएं पांच फरवरी 2018 तक सही से भरें। 1आयोग में 28 फरवरी तक जमा होगी हार्ड कापी: अभ्यर्थियों को परंपरागत आवेदन पत्र को पूरी तरह भर कर सभी संलग्नक समेत एक लिफाफे में भरकर उस पर मुद्रित पता पर्ची चस्पा कर 28 फरवरी को शाम छह बजे तक या उससे पहले सचिव उप्र लोकसेवा आयोग उप्र (परीक्षा अनुभाग-तीन) 10 कस्तूरबा गांधी मार्ग इलाहाबाद को पंजीकृत डाक से या व्यक्तिगत रूप से गेट संख्या तीन पर डाक अनुभाग के पूछताछ काउंटर पर उपलब्ध कराना होगा। इसके बाद प्राप्त आवेदन पत्र आयोग स्वीकार नहीं करेगा और वांछित प्रमाण पत्र के संलग्न न होने पर आवेदनपत्र निरस्त कर दिए जाएंगे।

परीक्षा की तारीख में बदलाव के संकेत : आयोग ने मुख्य परीक्षा की तारीख 17 मार्च पहले से तय कर रखी है लेकिन, इस बीच प्रतियोगियों ने तैयारी के लिए और वक्त की मांग की है। आवेदन भरने के आदेश में परीक्षा की तारीख व अन्य कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया। इसके लिए अलग से विज्ञप्ति जारी होगी। संकेत हैं कि परीक्षा की तारीख बढ़ सकती है।
ऐसे जमा करें शुल्क
पीसीएस (मुख्य) परीक्षा 2017 का शुल्क जमा करने के लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित शुल्क के लिए कंप्यूटर संदेश पर क्लिक करना होगा। एसबीआइ मॉप्स (एमओपीएस) का पेज प्रदर्शित होगा। भुगतान के लिए विकल्प उपलब्ध रहेंगे। एसबीआइ मॉप्स के पोर्टल से एसबीआइ या 55 अन्य बैंकों में से किसी एक का चयन करना होगा। डेबिट/क्रेडिट/नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान होगा। यह दो सुविधाएं उपलब्ध न होने पर एसबीआइ का ई-चालान मुद्रित करके नगद भुगतान के जरिये भी शुल्क जमा किया जा सकता है या मोबाइल बैंकिंग में उपलब्ध ‘बडी’ (बीयूडीडीवाई) से भुगतान किया जा सकता है। परीक्षा नियंत्रक ने बताया है कि शुल्क जमा करने के बाद अभ्यर्थी फार्म जमा कर परंपरागत आवेदन पत्र, मुख्य परीक्षा से संबंधित आवश्यक अनुदेश और आयोग को भेजी जाने वाली पता पर्ची मुद्रित कर लें। सभी प्रक्रिया अभ्यर्थियों को 20 फरवरी तक पूरी करनी होगी। 1



sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook