Breaking Posts

Top Post Ad

समायोजन कर छात्र-शिक्षक अनुपात का होगा अनुपालन , शिक्षकों के 44 फीसद पद रिक्त , समयावधि में नियमानुसार होगा समायोजन

 संतकबीर नगर : परिषदीय विद्यालयों में अब मानक से अधिक शिक्षक नहीं रहेंगे। छात्र- शिक्षक अनुपात बनाएं रखने के साथ सहूलियत के लिए पारस्परिक स्थानांतरण की मंजूरी मिल गई है।
व्यवस्था के तहत शिक्षकों का एक विद्यालय से दूसरे में स्थानांतरण किया जाएगा। एक ब्लाक से दूसरे ब्लाक में समायोजन में कोई भी विद्यालय न तो एकल होगा न ही शिक्षक विहीन रहेगा। उच्च प्राथमिक विद्यालय में विज्ञान व गणित विषय के शिक्षक अनिवार्य रुप से रहेंगे।
प्रदेश में एक साथ चलने वाली प्रक्रिया में निर्धारित समय सीमा के भीतर कार्य पूरा करने का बेसिक शिक्षा सचिव ने निर्देशित किया है। जिले के नौ ब्लाक 1075 प्राथमिक एवं 443 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पांच अगस्त तक समायोजन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए छात्र संख्या के आधार पर सूची को लेकर कसरत शुरु हो गई।

शिक्षकों के समायोजन और परस्पर स्थानांतरण के लिए उन विद्यालयों की सूची बनाई जाएगी जहां की छात्र संख्या व शिक्षक संख्या का अनुमान मानक के अनुरुप नहीं है। इसके लिए सितंबर 2017 की छात्र संख्या को आधार बनाया जाएगा।
---
छात्र-शिक्षक अनुपात पर होगी नजर

-स्थानांतरण में एक शिक्षक पर अधिकतम 40 तथा न्यूनतम 20 की छात्र संख्या का अनुपात का पालन किया जाएगा। जिन विद्यालय में अधिक शिक्षक है वहां के शिक्षक को दूसरे में भेजा जाएगा। इसके लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में चार सदस्यीय टीम गठित रहेगी। इसके बीएसए सचिव होंगे। साथ ही एक सदस्य डायट प्राचार्य व एक खंड शिक्षा अधिकारी होंगे। समायोजन का अंतिम निर्णय समिति लेगी।
---
महिला व दिव्यांग को मिलेगी वरीयता
आदेश के मुताबिक महिला, दिव्यांग व असाध्य बीमारी वाले को वरीयता दी जाएगी। यथा संभव सुविधानुसार उनको उनके ब्लाक में तैनात किया जाएगा। साथ ही जिले के अंदर यदि कोई शिक्षक पारस्परिक स्थानांतरण चाहता है तो समिति विचार करके अंतिम निर्णय लेगी। प्रक्रिया के तहत यह भी ध्यान दिया जाएगा उच्च प्राथमिक विद्यालय में विज्ञान व गणित के अध्यापक की उपलब्धता बनी रहे।
---
---
शिक्षकों के 44 फीसद पद रिक्त
जिले के 1518 प्राथमिक व व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 5,039 शिक्षकों के सापेक्ष करीब 2821 शिक्षक है। 44 फीसद पद रिक्त होने से समस्या है। ---
गैरजनपद में 150 शिक्षकों का स्थानांतरण
1075 प्राथमिक विद्यालयों में महज 653 प्रधानाध्यापक व 1135 शिक्षक है। यहां 1422 समायोजित शिक्षक व 137 शिक्षा मित्र है। इनकी कुल संख्या 3347 ही है। इन पर करीब नब्बे हजार बच्चों के पढ़ाने की जिम्मेदारी है। उच्च प्राथमिक के 443 विद्यालयों में महज 32 में प्रधानाध्यापक व 1001 सहायक अध्यापक है। 242 अनुदेशक तैनात हैं। शिक्षामित्र व अनुदेशक को शिक्षक की श्रेणी में शामिल नहीं किया गया है। अंतरजनपदीय स्थानांतरण में जिले 150 शिक्षक गैर जनपद को चले गए इसके सापेक्ष महज 18 आए। इससे 132 शिक्षकों और कम हो गए।
--
समयावधि में नियमानुसार होगा समायोजन
-शिक्षकों का समायोजन छात्र संख्या के आधार पर होगा। समयावधि में नियमानुसार पांच अगस्त तक प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। कम छात्र संख्या पर अधिक शिक्षक होने पर दूसरे विद्यालय में भेजे जाएंगे। इसी बीच शिक्षामित्रों को भी उनके मूल तैनाती स्थल वाले विद्यालय में तैनात किया जाएगा।
-सत्येंद्र कुमार ¨सह

-जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

No comments:

Post a Comment

Facebook