Breaking Posts

Top Post Ad

19 फर्जी शिक्षकों पर शिकंजा कसने के लिए विभाग ने समाचारपत्रों में गजट कराकर 30 जुलाई तक पक्ष रखने की मोहलत

प्रतापगढ़। बेसिक शिक्षा विभाग में 19 फर्जी शिक्षकों के घर नोटिस भेजने के बाद जब वह लेने को तैयार नहीं हुए तो विभाग ने अखबारों में गजट कराकर 30 जुलाई तक अपना पक्ष रखने को कहा है।
अगर वह अपने पक्ष रखने नहीं आते हैं तो उनके खिलाफ विभाग की ओर से प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।   शिक्षामित्रों के दूसरे चरण के समायोजन में 19 सहायक अध्यापकों की फर्जी तरीके से भर्ती कर तैनाती कर दी गई। एक मई 2015 को स्कूलों में तैनाती पाने वाले शिक्षक दो साल तक विभाग से वेतन भी लेते रहे। 26 जुलाई 2017 को शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द होने पर मामले का खुलासा हुआ। शिक्षामित्रों के मूल स्कूलों में वापसी का आदेश जारी होने पर 19 शिक्षामित्र ऐसे मिले, जिनका कोई विद्यालय ही नहीं था।
इसकी जानकारी होने पर पूर्व बीएसए ने फर्जी मिले 19 शिक्षकों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराया। खंड शिक्षा अधिकारियों और प्रधानाध्यापकों से कराई गई जांच में यह खुलासा हुआ कि इन लोगों की किसी विद्यालय में तैनाती नहीं हुई थी। विभाग ने नोटिस देकर इन लोगों को अपना पक्ष रखने का मौका दिया, मगर किसी ने भी विभागीय नोटिस को रिसीव नहीं किया। इसके कुछ दिनों पर 19 फर्जी शिक्षकों पर शिकंजा कसने के लिए विभाग ने समाचारपत्रों में गजट कराकर 30 जुलाई तक पक्ष रखने की मोहलत दी है।

जिले में शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द होने के बाद 19 फर्जी शिक्षक मिले, जोकि दो वर्षों से वेतन ले रहे थे। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर इन फर्जी शिक्षकों का प्रपत्र-9 किससे जरिए भरा जा रहा था। गंभीर बात यह है कि इन फर्जी शिक्षकों का ब्योरा बेसिक शिक्षा विभाग के पास न होने के बाद इनका वेतन कैसे खातों में पहुंचा रहा था। ऐसे में लेखा विभाग के लिपिक भी संदेह के घेरे में हैं। बीएसए का कहना है कि लेखा विभाग के लिपिकों की गुप्त रूप से जांच कराई जाएगी और वेतन आहरण के मामले में पूछताछ भी होगी। वहीं ब्लॉक संसाधन केंद्र (बीआरसी) में तैनात लिपिकों से भी पूछताछ होगी।

No comments:

Post a Comment

Facebook