Breaking Posts

Top Post Ad

आवेदकों को हरहाल में 27 जनवरी तक विद्यालयों में जाकर कार्यभार ग्रहण करना होगा : 72825 Primary Teacher Latest News

तीन साल से शिक्षक बनने की हसरत सोमवार को पूरी होने जा रही है। प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया में हाई मेरिट वाले आवेदकों को शिक्षक बनने का रास्ता शासन द्वारा खोल दिए जाने के बाद सोमवार को जनपद में नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे। नियुक्ति पत्र देने से पहले डायट ने पहली सूची में चयनित सभी 93 आवेदकों के नामों की सूची शासन को शनिवार को भेज दी। अब चयन समिति की बैठक के बाद डीएम का अनुमोदन मिलते ही सोमवार को बीएसए कार्यालय पर नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे।
वर्ष 2011 में शिक्षक बनने की चाहत में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को इस प्रक्रिया को पूर्ण कराने के लिए तमाम प्रकार के जतन करने पड़े। सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद शासन ने प्रक्रिया में विगत दिनों तेजी दिखाई थी और 31 जनवरी से पहले प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए सभी डायटों को दिशा निर्देश जारी किए थे। शासन के द्वारा 9 से 14 जनवरी तक कराई गई चतुर्थ चरण की काउंसिलिंग खत्म होने के बाद चयनितों की सूची को तैयार करने का काम शुरू किया गया था। जनपद में प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया के लिए 100 पदों के सापेक्ष विभिन्न श्रेणियों के कुल 93 आवेदकों को फाइनल सूची में स्थान मिला है। हाई मेरिट वाले इन आवेदकों को सूची में स्थान देने के बाद शनिवार को इनके नामों की फाइनल सूची डायट प्रशासन ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद को ई-मेल कर दी। अब जनपद में खाली रह गए 7 पदों में 5 महिला शिक्षा मित्र, 1 पुरुष विज्ञान एसटी, 1 पुरुष शिक्षामित्र एससी की श्रेणी रिक्त रह गई है। शासन को फाइनल सूची भेजे जाने के बाद अब इन सभी 93 आवेदकों को जनपद में शिक्षक बनने का रास्ता खुल गया है। चयन समिति की बैठक में संस्तुति के बाद डीएम से सूची का अनुमोदन कराया जाएगा और उसके बाद सोमवार को सभी को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। इस संबंध में डायट प्राचार्य आरएस बघेल ने बताया कि नियुक्ति पत्र मिलने के बाद आवेदकों को हरहाल में 27 जनवरी तक विद्यालयों में जाकर कार्यभार ग्रहण करना होगा। इसके बाद खाली रह गए पदों की सूचना दूसरी सूची के लिए शासन को भेजी जाएगी।





सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook