Breaking Posts

Top Post Ad

टीईटी पास बीटीसी प्रशिक्षु सड़क पर उतरे, शिक्षामित्रों को दिए जाने वाले भारांक का किया जमकर विरोध

शिक्षामित्रों को दिए जाने वाले 25 अंक भारांक के विरोध में सोमवार को बीटीसी व टीईटी पास अभ्यर्थी सड़क पर उतर आए। नाराज अभ्यर्थियों ने शिक्षामित्रों को दिए जाने वाले भारांक के फैसले को अन्यायपूर्ण एवं अवैध बताया।
बीटीसी शिक्षकों ने हजरतगंज स्थित जीपीओ के सामने विरोध प्रदर्शन कर हजारों की संख्या में इकट्ठा होकर पैदल मार्च निकाला। इस मार्च को भाजपा कार्यालय से लेकर एसीईआरटी कार्यालय निशातगंज तक निकाला गया। जहां पर नाराज अभ्यर्थियों ने अपनी मांगों को लेकर एसीईआरटी निदेशक को ज्ञापन सौंपा। शिक्षकों की मांग थी कि प्रस्तावित शिक्षा भर्ती में पदों की संख्या 68,500 से बढ़ाकर एक लाख सहायक अध्यापकों के पद कर विज्ञापन जारी किए जाएं। टीईटी का रिजल्ट आने के बाद से सहायक अध्यापक के पदों पर भर्ती को लेकर बीटीसी व टीईटी पास अभ्यर्थी और शिक्षामित्र आमने-सामने हैं। जहां एक ओर शिक्षामित्र सहायक अध्यापकों के पदों पर नई भर्तियों पर रोक लगाने की मांग कर रहे हैं, वहीं बीटीसी व टीईटी पास अभ्यर्थियों का कहना है कि सरकार को हमारे भवष्यि को ध्यान में रखते हुए कोई भी फैसला लेना चाहिए। अभ्यर्थियों ने शिक्षामित्रों को लेकर लिए गए फैसले को पूरी तरह से बीटीसी व टीईटी शिक्षकों के खिलाफ बताया।इस बात को लेकर बीटीसी व टीईटी पास अभ्यर्थियों ने तीन सूत्रीय मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। मांगों को लेकर बीटीसी संयुक्त मोर्चा संघ उत्तर प्रदेश के प्रदेश प्रमुख राज कुंवर दुबे ने बताया कि पहली मांग लिखित परीक्षा को हटाकर ओएमआर बेस्ड परीक्षा संपन्न कराई जाए, ताकि परीक्षा में पारदर्शिता बनी रहे। दूसरी, शिक्षामित्रों के भारांक को खत्म किया जाए, जो कि पूरी तरह से अन्यायपूर्ण है। तीसरा, प्रस्तावित शिक्षा भर्ती के लिए पदों की संख्या बढ़ाकर एक लाख की जाए। पारदर्शिता के लिए मिलेगी कार्बन कापी :पैदल मार्च यात्र के बाद शिक्षकों से ज्ञापन लेकर एसीईआरटी निदेशक डॉ. सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए कार्बन कापी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि भारांक दिया जाने की कार्रवाई शासन स्तर से हुई है। इसके लिए जीओ आने के बाद शिक्षक कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं। फिलहाल, परीक्षा एक शब्द में लिखने वाली होगी।

बीटीसी व टीईटी पास अभ्यर्थियों ने सोमवार को जीपीओ के सामने प्रदर्शन किया
प्रदर्शन के दौरान बीटीसी व टीईटी पास अभ्यर्थियों ने भाजपा कार्यालय घेरने का भी प्रयास किया। पुलिस द्वारा रोके जाने के बाद अभ्यर्थी बेसिक शिक्षा निदेशालय की ओर निकल पड़े। इस दौरान कुछ अभ्यर्थियों की पुलिस से नोकझोंक भी हुई, लेकिन अभ्यर्थियों की सूझबूझ से मामला बढ़ने नहीं पाया। इसके बाद अभ्यर्थी सीधे पैदल मार्च करते हुए एससीईआरटी निदेशालय की तरफ रवाना हो गए।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook