Breaking Posts

Top Post Ad

DELED 2018: डीएलएड 2018 के लिए अब 31 तक कराइए पंजीकरण, आवेदन की अंतिम तिथि में हुई बढ़ोत्तरी: अब तक सवा दो लाख पंजीकरण

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : डीएलएड यानि पूर्व बीटीसी 2018 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की तारीख बढ़ा दी गई है। अब इच्छुक अभ्यर्थी 31 मई तक पंजीकरण करा सकेंगे। शासन ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी के प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए आवेदन व शुल्क जमा करने की भी तारीखें बढ़ाकर दो जून कर दी हैं।
प्रवेश कार्यक्रम में बदलाव की वजह कम पंजीकरण व वेबसाइट का सही से काम न करना रहा है। डीएलएड 2018 के लिए बीते 11 मई से ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हुई थी। तय वेबसाइट पर अभ्यर्थी पंजीकरण कर रहे थे लेकिन, आवेदन नहीं हो पा रहा था। इस मामले को ‘दैनिक जागरण’ ने प्रमुखता से उजागर किया तो वेबसाइट बदली गई। इस गड़बड़ी से प्रदेश भर की दो लाख 11 हजार सीटों के सापेक्ष कम पंजीकरण व आवेदन हो पाए थे। ऐसे में परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने शासन को पंजीकरण व आवेदन की समय सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव मंगलवार को भेजा था। इस पर मुहर लग गई है। बढ़ी तारीखों के मुताबिक अब 31 मई को शाम छह बजे तक पंजीकरण होगा। वहीं, आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख दो जून और आवेदन का प्रिंट निकालने की अंतिम तारीख चार जून तय हुई है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की वर्गवार व श्रेणीवार मेरिट के अनुसार राजकीय या फिर निजी संस्थान आवंटन के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग अब 14 से 29 जून तक होगी। पहले चरण में ही सभी सीटें भरने की योजना है। काउंसिलिंग के पहले चरण में आवंटित संस्थान में अभ्यर्थी अभिलेखों की जांच और प्रवेश की कार्यवाही चार जुलाई तक पूरा करेंगे। अब समय सीमा बढ़ने से सत्र दो जुलाई से शुरू हो पाना संभव नहीं है। माना जा रहा है कि सचिव इस संबंध में नया आदेश जारी करेंगी।
अब तक सवा दो लाख पंजीकरण
डीएलएड 2018 के लिए पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार 23 मई पंजीकरण की आखिरी तारीख थी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की मानें तो शाम छह बजे तक दो लाख 25 हजार 24 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। इसमें से एक लाख 59 हजार 712 ने आवेदन किया है, जिसमें दिव्यांग अभ्यर्थियों की संख्या 5690 है।

No comments:

Post a Comment

Facebook