Breaking Posts

Top Post Ad

ये 41 हजार 556 सरकारी नौकरियां कर रही हैं आपका इंतजार

सीकर. उत्तर प्रदेश परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 41556 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए सोमवार को विज्ञापन जारी हो गया। इसमें बीटीसी, टीईटी और शिक्षक भर्ती परीक्षा में सफल अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन 21 अगस्त से 28 अगस्त तक होंगे।

शैक्षिक रूप से अति पिछड़े आठ जिलों फतेहपुर, चंदौली, सोनभद्र, सिद्धार्थनगर, चित्रकूट, बलरामपुर, बहराइच और श्रावस्ती में शिक्षकों की कमी को देखते हुए शिक्षकों के पद दोगुने किए हैं। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन के समय ही गुणांक, भारांक, वरीयता एवं जनपद लिखना होगा। इसके बाद अभ्यर्थियों को जिला आवंटन किया जाएगा।
अभ्यर्थियों को संबंधित जिले की काउंसिलिंग में शामिल होना होगा। बीटीसी का 10-10 प्रतिशत और सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का 60 प्रतिशत अंक को जोड़कर गुणांक तय किया जाएगा। शिक्षामित्रों के लिए प्रत्येक अध्यापन वर्ष के लिए 2.5 अंक और अधिकतम 25 अंक जो भी कम हो दिए जाएंगे।
सीटीइटी के लिए 27 अगस्त तक आवेदन
शिक्षक बनने की चाह रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 27 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन मांगे है। इस वर्ष सीटेट परीक्षा देश के 92 शहरों में 20 भाषाओं में होगी। इस परीक्षा को पास करने के बाद अभ्यर्थी किसी भी स्कूल में शिक्षक बन सकते है। यह परीक्षा कई महीनों के बाद हो रही है। इस कारण युवाओं का इस परीक्षा को लेकर काफी उत्साह है। सीटेट की तर्ज पर सभी राज्यों में भी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं का आयोजन होता है। बाद में इसके आधार पर शिक्षक भर्ती होती है।
जेल प्रहरी 475 पदों पर भर्ती का मौका
मध्यप्रदेश के जेल विभाग ने जेल प्रहरी के 475 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी की है। ऑनलाइन आवेदन 25 अगस्त तक करना होगा। न्यूनतम शारीरिक मापदंड पूरा नहीं करने पर अभ्यर्थी का आवेदन फार्म रद्द किया जाएगा। अन्य राज्यों के सभी वर्गों के आवेदकों के लिए न्यूनतम 18 और अधिकतम 25 वर्ष आयु तय की है। अधिकतम आयु सीमा में छूट केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासियों को मिलेगी। योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए ऑनलाइन परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और शारीरिक मापदंड के लिए अलग-अलग परीक्षा होगी। पहले चरण में ऑनलाइन परीक्षा होगी।
इसमें सफल उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा और शारीरिक मापदंड के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में ऑनलाइन परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी। प्रश्नपत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होगा। प्रश्नपत्र में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित और सामान्य विज्ञान पर आधारित कुल 100 प्रश्न होंगे। इनके लिए 100 अंक निर्धारित हैं। सभी प्रश्नों का स्तर हाईस्कूल के मुताबिक होगा। गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा दो दिन 29 और 30 सितंबर को होगी। पहली पारी सुबह 9 से 12 तक होगी। दूसरी पारी दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।
परीक्षा के लि दो घंटे का समय निर्धारित किया गया है। परीक्षा के लिए भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, सागर, सतना, उज्जैन, रतलाम में परीक्षा केन्द्र तय किए है। शारीरिक दक्षता परीक्षा के तहत दौड 800 मीटर की दौड़ पुरुष उम्मीदवारों को 2 मिनट 50 सैकण्ड व महिलाओं को चार मिनट में पूरी करनी होगी। गोलाफेंक पुरुषों को 7.260 किलोग्राम का गोला 20 फीट तक फेंकना होगा। वहीं महिलाओं को चार किलोग्राम का गोला 16 फीट तक फेंकना होगा। जो अभ्यर्थी दौड़ में असफल होंगे, उन्हें गोलाफेंक में शामिल नहीं किया जाएगा।
कांस्टेबल भर्ती के आवेदन 17 तक
गृह मंत्रालय ने कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में 54,953 कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती के लिए विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया है। ऑनलाइन आवेदन 17 सितम्बर तक होंगे। भर्ती प्रक्रिया कर्मचारी चयन आयोग के जरिए होगी। इसमें आवेदन के लिए सामान्य वर्ग और ओबीसी के लिए 100 रुपए देने होंगे। भर्ती के जरिए इंडियन तिब्बत सीमा पुलिस, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स, सशस्त्र सीमा बल, स्पेशल सुरक्षा बल, नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी, असम राइफल आदि फोर्स में मौका मिलेगा।
नर्सिंग भर्ती का यह रहेगा पैटर्न
सफदरजंग अस्पताल में नर्सिंग ऑफिसर के 991 पदों पर भर्ती के लिए विस्तृत विज्ञापन जारी हो गया है। ऑनलाइन आवेदन पांच सितम्बर तक होंगे। कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में 150 सवाल होंगे, जिन्हें हल करने के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। नेगेटिव मार्किंग भी रहेगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .25 अंक कटेेंगे। परीक्षा सात अक्टूबर को होने की संभावना है।

महत्वपूर्ण प्रश्न
  1. गणगौर त्यौंहार की तिथि है - चैत्र शुक्ल तृतीय
  2. 'केलादेवी' का मेला कब लगता है - चैत्र-शुक्ल पक्ष
  3. 'सारंग' संगीत किस समय गाया जाता है - दोपहर काल
  4. नाथद्वारा शैली के पेंटिंग्स को सामान्यत: कहा जाता है - पिछवाई
  5. महा मारू शैली का प्रचलन किसके शासनकाल में हुआ - गुर्जर-प्रतिहार वंश के
  6. 'बेलि कृष्ण रूकमणि री' के लेखक थे - बीकानेर के पृथ्वीराज राठौड़
  7. 'आदिवासियों का कुंभ' कहां लगता है - डूंगरपुर
  8. 'मन का कायाकल्प' किसकी कृति है - आचार्य महाप्रज्ञ
  9. किस वृक्ष को 'जंगल की आग' के द्वारा सम्बोधित किया जाता है - ढाक या पलास
  10. राजस्थान की कौन-सी झील में प्राप्त नीलहरित शैवाल से एन2यू युक्त खाद प्राप्त होती है - मोती झील (भरतपुर)
  11. 'केसरिया बालम आओ नी पधारो म्हारे देश' को अल्लाह जिलाई बाई ने किस राग में गाया - मांड
  12. बाड़मेर का मालाणी क्षेत्र किस गौवंश का उत्पति क्षेत्र है - थारपारकर
  13. गंगनहर कौन सी नदी से निकाली गई है - सतलज
  14. राजस्थान मूल के शिक्षाशास्त्री, जिन्हें 1969 में पद्म विभूषण से अलंकृत किया गया - डॉ. मोहनसिंह मेहता
  15. राजस्थान में शुष्क सागवान वन कहां पाए जाते है - डूंगरपुर व बांसवाड़ा में
  16. अरावली पर्वत श्रेणी का विकास किस काल में होना माना जाता है - प्रिकेम्ब्रियन
  17. सामान्यतया राजस्थान को कितने जलवायु क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है - पांच
  18. राज्य का आद्र्र जिला कहलाता है - झालावाड़
  19. घडिय़ालों की प्रजाति को संरक्षित करने के लिए कौन सा अभयारण्य है - राष्ट्रीय चम्बल अभयारण्य
  20. राजस्थान विधानसभा की प्रथम महिला अध्यक्ष का नाम है - सुमित्रासिंह
  21. राजस्थान की सबसे पुरानी डेयरी पद्मा कहां है - अजमेर
  22. राजस्थान के लौह पुरूष माने जाते है - दामोदरलाल व्यास
  23. किस वर्ष ब्रिटिश संसद में सीकर किसान आन्दोलन के 'कूदन काण्डÓ की गूंज सुनाई दी थी - 1935
  24. राजस्थान में मानवाधिकार आयोग का गठन हुआ- 2000 में
इन दिनों चर्चा में...

अटल बिहारी वाजपेयी
तीन बार प्रधानमंत्री रहे अटल बिहारी वाजपेयी की मृत्यु 93 वर्ष की आयु में 16 अगस्त को हो गई। कवि हृदय वाजपेयी 5 साल का कार्यकाल पूरा करने वाले पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे। दिसम्बर 2014 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया। उनका शासनकाल पोकरण परमाणु परीक्षण (1998), कारगिल युद्ध (1999), प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (2000), सर्व शिक्षा अभियान (2000-01), स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना (2001) आदि के लिए याद रहेगा।

एशियाई खेल- 2018
18 अगस्त से 2 सितम्बर तक इंडोनेशिया के दो शहरों जकार्ता और पालेमबैंग में खेले जाने वाले 18 वें एशियाई खेलों का उद्घाटन 18 अगस्त को जकार्ता के गेलोरा बुंग करोना स्टेडियम में हुआ। कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले जेवलिन थ्रोअर नीरज चौपड़ा ने मार्च पास्ट में भारतीय दल का नेतृत्व किया।
चिकन की तरह दिखने वाले शुभंकर 'द्रावा' की आलोचना होने के बाद इन खेलों के नए शुभंकर काका (गेंडा), भिन-भिन (स्वर्ग की चिडिय़ा) व अतुंग (हिरण) बनाए गए हैं। एशियन गेम्स 2018 का आधिकारिक थीम गीत 'मेरियाह बिनतांग' हैं। ज्ञात रहे एशियाई खेलों का पहली बार आयोजन 1951 में भारत की राजधानी नई दिल्ली में हुआ था, इसमें 11 देश शामिल हुए।

पार्कर सोलर प्रोब

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य का नजदीकी अध्ययन करने वाले पहले वैश्विक मिशन के तहत डेल्टा-4 नामक हैवी रॉकेट से पार्कर सोलर प्रोब को प्रक्षेपित किया है। यह सूर्य की कक्षा के करीब 40 लाख मील के घेरे में प्रवेश करेगा। इसका नाम खगोलशास्त्री ड्यूजिन पार्कर के नाम पर रखा गया है।

पत्रिका के हर मंगलवार को प्रकाशित होने वाले यूथ अलर्ट पेज के संबंध में सुझाव फेसबुक पेज पर भेज
सकते है।

No comments:

Post a Comment

Facebook