Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती के लिए जल्द घोषित होगी परीक्षा तिथि

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) की ओर से अशासकीय महाविद्यालयों में विज्ञापन संख्या 47 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर भर्ती के लिए परीक्षा तिथि जल्द घोषित की जाएगी। हो सकता है कि मंगलवार को ही परीक्षा तिथि घोषित कर दी जाए। सोमवार को यूपीएचईएससी में प्रदर्शन करने पहुंचे अभ्यर्थियों को आयोग के सदस्यों ने यह आश्वासन दिया।


आयोग की ओर से विज्ञापन संख्या 46 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 1650  पदों पर भर्ती प्रक्रिया तकरीबन पूरी की जा चुकी है। केवल दो विषयों की परीक्षा होनी है। इसके अलावा विज्ञापन संख्या-47 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 1150 पदों पर भर्ती होनी है। आयोग ने अब तक इसकी परीक्षा तिथि घोषित नहीं की है। कुछ दिनों पहले इसको लेकर आयोग में प्रतियोगियों ने प्रदर्शन किया था और तब आश्वासन मिला था कि परीक्षा तिथि जल्द घोषित कर दी जाएगी। समय सीमा बीतने के बाद सोमवार को उच्च शिक्षा प्रतियोगी मंच के बैनर तले प्रतियोगी छात्र फिर से आयोग के सामने इकट्ठा हो गए और धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया।

दोपहर तीन बजे आयोग के कुछ सदस्य गेट पर पहुंचे और उन्होंने प्रतियोगियों से वार्ता की। प्रतियोगियों से कहा गया कि सचिव के छुट्टी पर होने के कारण आज परीक्षा तिथि घोषित नहीं की जा सकती है। आश्वासन दिया गया है कि 25 सितंबर को विज्ञापन संख्या-47 के तहत शिक्षक भर्ती की परीक्षा तिथि घोषित कर दी जाएगी। इस आश्वासन पर प्रतियोगियों ने धरना-प्रदर्शन समाप्त किया। मंच के अध्यक्ष चंद्रेश पांडेय एवं मीडिया प्रभारी समरजीत सिंह के नेतृत्व में प्रदेश के कई जिलों से प्रतियोगी छात्र धरना-प्रदर्शन में शामिल हुए।

सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा-2013 और पीसीएस-2016 की मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित किए जाने की मांग को लेकर दोनों परीक्षाओं के अभ्यर्थियों ने सोमवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में धरना-प्रदर्शन किया। पीसीएस के अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया गया कि परिणाम अक्तूबर में जारी कर दिया जाएगा लेकिन राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा के अभ्यर्थियों कोई ठोस आश्वासन नहीं मिला, सो उन्होंने आयोग में बेमियादी क्रमिक अनशन पर बैठने का निर्णय लिया है।

सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा-2013 के तहत सहायक अभियंता (एई) के 936 और अवर अभियंता (जेई) के 3222 पदों पर भर्ती होनी है। परीक्षा परिणाम को लेकर अभ्यर्थी कई बार आयोग में धरना-प्रदर्शन कर चुके हैं और हर बार उन्हें आश्वासन दिया गया कि एक निर्धारित तिथि पर परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। सोमवार को भी पीसीएस-2016 की मुख्य परीक्षा और जेई-एई के अभ्यर्थी आयोग में धरना-प्रदर्शन करने पहुंचे। आयोग के प्रतिनिधि सुरेंद्र उपाध्याय ने पीसीएस-2016 के अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया कि अक्तूबर में मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा लेकिन जेई-एई के अभ्यर्थियों को कोई ठोस आश्वासन नहीं मिला। ऐसे में अभ्यर्थियों ने निर्णय लिया कि वे आयोग में बेमियादी क्रमिक अनशन पर बैठेंगे और परिणाम आने तक उनका आंदोलन जारी रहेगा। धरना-प्रदर्शन में आनंद कुमार, धर्मेंद्र कुमार, शनि सिंह, ओपी पासवान, अनुराग पांडेय, सोनू, जंग बहादुर यादव, आदित्य सिंह आदि शामिल रहे।

No comments:

Post a Comment

Facebook