Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी: 69000 शिक्षक भर्ती में शिक्षामित्रों को बड़ा झटका, सामान्य उम्मीदवारों को होगा फायदा, देखें कट ऑफ

उत्तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में पासिंग मार्क्स निर्धारित कर दिया गया है. इस वजह से शिक्षामित्रों के लिए मुकाबला कड़ा हो गया है. शीर्ष अदालत के फैसले के बाद शिक्षामित्रों को लगातार दो भर्तियों में मौका मिलना था और यह भर्ती उनके लिए लास्ट चांस के रूप में है.
यूपी राज्य सरकार ने तय किया है कि शिक्षामित्रों को प्रत्येक साल की सर्विस के लिए ढाई (2. 5) अंक और अधिकतम 25 अंक भारांक के रूप में दिया जाएगा.
पहले ऐसा माना जा रहा था कि इस बार शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा देने वाले शिक्षामित्रों को 25 अंकों का भारांक मिलेगा जिससे उनकी नियुक्ति होनी निश्चित है लेकिन कट ऑफ मार्क्स जारी होने के बाद अब ऐसा नहीं होगा और उनके लिए मुश्किल खड़ा होगा. लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार ही शिक्षक भर्ती के पात्र होंगे.
जारी की गई कटऑफ
उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने 69 हजार शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का कट ऑफ जारी कर दिया है. सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 65 फीसदी और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 60 फीसदी अंक पर पास किया जाएगा. जनवरी के आखिरी हफ्ते में शिक्षक भर्ती के आवेदन लिए जाएंगे और 15 फरवरी तक भर्ती पूरी कर ली जाएगी. एडिशनल चीफ सेक्रेटरी डा. प्रभात कुमार ने यह जानकारी दी है.

अब सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 150 में 97 अंक और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 150 में 90 अंक लाने होगे. इससे पहले सितंबर महीने में हुई 68,500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में 45 व 40 अंक पासिंग मार्क्स तय किये गये थे लेकिन इस बार उम्मीदवारों की संख्या देखते हुए इसे बढ़ा कर 65 व 60 प्रतिशत कर दिया गया है.

No comments:

Post a Comment

Facebook