अब शिक्षकों को रखनी होगी डायरी, लिखना होगा आने जाने का समय

औरैया. शिक्षा में सुधार के लिए शासन के आदेश पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने नई पहल की है। उन्होंने सभी वित्तविहीन, राजकीय व माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों को अपने साथ डायरी रखने का आदेश दिया है।
इसमें उन्हें स्कूल आने व जाने का समय दिन, तारीख लिखना होगा। इसके अलावा विद्यालय में उन्होंने कौन-कौन सी कक्षा में विद्यार्थियों को क्या क्या पढ़ाया। इसका पूरे दिन का विवरण डायरी में रोज लिखना होगा।
शासन के आदेश के बाद ही विद्यालयों में बायोमीट्रिक मशीनें व सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। पूर्व में बहुत से शिक्षक समय से ड्यूटी नहीं पहुंचते थे। वह रजिस्टर में हाजिरी लगाकर वेतन उठाते थे। कक्षा में पढ़ाई की जगह बच्चों के साथ बात ज्यादा करते थे या वहां से नदारत रहते थे। इसके चलते शिक्षा के स्तर में लगातार गिरावट आ रही थी। इसलिए प्रदेश सरकार ने सभी विद्यालयों में बायोमीट्रिक मशीनें व सीसीटीवी कैमरे लगवाने का निर्देश दिया था।
शिक्षा के स्तर में और अधिक सुधार लाने के लिए शासन के आदेश पर जिला विद्यालय निरीक्षक ने एक और नई पहल शुरू की है। उन्होंने सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों व प्रबंधकों को आदेश दिया है कि वह विद्यालय के सभी शिक्षकों को साथ में डायरी लेकर चलने के लिए कहें। इसमें शिक्षक आने जाने का समय, दिन व तारीख दर्ज करने के साथ अपने कार्य के बारे में भी विस्तार से लिखेंगे। उन्होंने किस कक्षा में विद्यार्थियों को क्या-क्या पढ़ाया इसका वर्णन भी करना होगा और इसकी रिपोर्ट सभी विद्यालयों के माध्यम से समय समय पर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय भेजनी होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक चंद्र प्रताप ¨सह ने बताया कि शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए यह कदम उठाया गया है।
शिक्षकों को अपने साथ डायरी रखना अनिवार्य कर दिया गया है। इसकी रिपोर्ट 15 दिन में उन्हें उनके कार्यालय भेजनी होगी, ताकि शिक्षा के स्तर में और अधिक सुधार किया जा सके। डायरी को समय-समय पर चेक भी किया जाएगा।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week