Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षामित्र / UPTET सुप्रीमकोर्ट केस: वर्तमान स्तिथि में कुछ प्रश्न सभी के पास है जिनका जो भी उत्तर है क्रमशः देने का प्रयास कर रहा हूँ......मयंक तिवारी

राम राम साथियो,
वर्तमान स्तिथि में कुछ प्रश्न सभी के पास है जिनका जो भी उत्तर है क्रमशः देने का प्रयास कर रहा हूँ......

प्रश्न - सुप्रीम कोर्ट का अंतिम आदेश कब सुनाया जायेगा?
उत्तर - सुप्रीम कोर्ट का अंतिम आदेश कब सुनाया जायेगा इसका जबाब इस समय किसी भी अधिवक्ता, किसी भी पैरवीकर्ता अथवा किसी भी नेता के पास नही है। सुप्रीम कोर्ट में प्रतिदिन शाम को कॉज लिस्ट अपडेट होती है हम लोग उस पर लगातार नजर बनाए हुए है अपना केस किसी भी दिन शाम को सप्लीमेंट्री कॉज लिस्ट में लिस्टेड होगा और अगले दिन सुनाया जायेगा।

प्रश्न - सभी आदेश अलग-अलग आएंगे या एक साथ?
उत्तर - तीनों सुरक्षित आदेश एक ही दिन सुनाए जायेंगे। वो सभी क्रमशः एक ही आदेश समाहित हो सकते है अथवा तीन अलग-अलग किन्तु सुनाए एक साथ ही जायेंगे।

प्रश्न - जब सुनवाई पूरी हो गयी है तो आदेश में इतना विलम्ब क्यों हो रहा है?
उत्तर - 9मई से 3जुलाई तक सुप्रीम कोर्ट की रेगूलर बैंच की समर वेकेशन थी और इस दौरान कोर्ट को ई-फाईलिंग हेतु अपडेट किया गया है। अभी सिर्फ 5कोर्ट ही नई प्रक्रिया से जुड़ पाये है शेष पर कार्य चल रहा है। लगभग सभी कोर्ट अव्यवस्थित है इस कारण अभी वहां सभी कार्य प्रभावित हो रहे है।

प्रश्न - आदेश के विलम्ब होने से हमारा कोई अहित तो नही होगा?
उत्तर - माननीय न्यायधीश ऐ के गोयल जी और माननीय न्यायधीश यू यू ललित जी की बैंच में 26अप्रैल से 19मई तक बहुत तेजी से अंतिम सभी सुनवाई सम्पन्न हुई है। आदेश भी उन्ही सुनवाइयाँ के आधार पर आएगा। देरी से आदेश के स्वरुप पर कोई प्रभाव नही पड़ेगा।

प्रश्न - आदेश में हो रही देरी में किसी की साजिश तो नही है?
उत्तर - आदेश में देरी होना तकनीकी समश्या है और जजेज की अत्यधिक व्यस्तता है। सरकार, शिक्षामित्र अथवा अन्य किसी का वहाँ कोई हस्तक्षेप नही है।

प्रश्न - सुरक्षित आदेश को सुनाने हेतु क्या कोई समय सीमा भी निर्धारित होती है?
उत्तर - नही, सुरक्षित आदेश को सुनाने के लिए अथवा अपडेट करने की कोई समयसीमा निर्धारित नही होती है। अत्यधिक विलम्ब होने पर कोर्ट के समक्ष निवेदन किया जा सकता है।

प्रश्न - अमुख व्यक्ति ने अपनी पोस्ट में ऐसा लिखा है क्या वह सही है?
उत्तर - जिन लोगों ने अपने घर से लेकर सुप्रीम कोर्ट के बाहर सिर्फ मीडिया ग्राउंड तक ही संघर्ष किया है वही लोग इस समय आदेश को लेकर सबसे ज्यादा पोस्ट लिख रहे है और तरह-तरह की संभावनाएं व्यक्त कर रहे है। आप सभी से निवेदन है उन तमाम पोस्ट को अपने आनंद हेतु व् टाइमपास तक ही सीमित रखें और यदि उनकी पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो उसके लेखक को तब तक फोन/मेसेज करें जब तक वह आपको संतोषजनक स्पस्टीकरण ना दे दे या अपनी सूचनाओं का स्रोत नाम और नंबर सहित सार्वजनिक ना कर दें।

अंत में आप सभी से निवेदन है कि सकारात्मक होकर आदेश की प्रतीक्षा कीजिये। माननीय न्यायधीश ऐ के गोयल जी व् यू यू ललित जी की यह बैंच बहुत सिनसियर बैंच है जिस प्रकार सुनवाइयाँ को यथाशीघ्र पूर्ण किया था आदेश भी यथासम्भव जल्द से जल्द सुना ही देगी। अंतिम आदेश भी निश्चित रूप से आप सभी योग्यता पूरी करने वाले साथियों के पक्ष में ही आएगा। बीएड टेट पास अभ्यर्थियों की समाप्त हुई समयसीमा भी निश्चित रूप से बढ़ेगी और यू पी टी ई टी २०११ अंकपत्र की समाप्त हुई वैद्यता भी तथा अंतिम आदेश अब तक चयन से वंचित योग्य अभ्यर्थियों हेतु व्यापक अवसर भी प्रदान करेगा। किन्तु आदेश का स्वरुप कैसा होगा यह आदेश आने के बाद ही ज्ञात हो पायेगा। एक बार फिर यह बड़ी जिम्मेदारी के साथ कह सकता हूँ कि हमारा-आपका अनवरत अनथक प्रयाश/संघर्ष/इंतज़ार को निराशा हाथ नही लगेगी।

आप सभी के उज्ज्वल भविष्य की शुभ कामनाओं के साथ
आपका मयंक तिवारी
बीएड/टेट उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा
उत्तर प्रदेश

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook