Breaking Posts

Top Post Ad

पांच अगस्त से पहले करना होगा शिक्षकों का समायोजन

सहारनपुर। परिषदीय विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2018-19 में तैनात शिक्षकों के जनपद के भीतर समायोजन/पारस्परिक स्थानांतरण पांच अगस्त 2018 से पहले होंगे। इसके लिए बेसिक शिक्षा सचिव की ओर से सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजकर गाइडलाइन जारी की गई है।

सबसे पहले विद्यालयों में नए शैक्षिक सत्र 2017-18 में नवीनतम छात्र नामांकन संख्या प्राप्त कर प्रत्येक विद्यालय में आरटीई के तहत शिक्षकों के पदों का निर्धारण किया जाएगा। इसके लिए 30 सितंबर 2017 की छात्र संख्या बेसिक शिक्षा परिषद के द्वारा प्राप्त की जाएगी। उसके अनुसार ही विद्यालयवार शिक्षकों की संख्या निर्धारित की जाएगी। विद्यालयों में शिक्षकों के पदों का निर्धारण होने के बाद सबसे पहले शिक्षकों का समायोजन किया जाएगा। इसके तहत ऐसे विद्यालयों, जहां मानक से अधिक शिक्षक तैनात हैं। उन्हें वहां से हटाकर मानक से कम शिक्षकों वाले विद्यालयों में पदस्थापित किया जाएगा। समायोजन की प्रक्रिया में लास्ट इन फर्स्ट आउट के सिद्धांत पर सबसे पहले विद्यालयों में कार्यरत कनिष्ठतम शिक्षकों को हटाकर उन्हें यथासंभव उसी विकास खंड के निकटस्थ विद्यालय में पदस्थापित किया जाएगा। विकलांग, असाध्य यानी गंभीर बीमारी से ग्रस्त, महिला शिक्षकों को समायोजन की प्रक्रिया में यथासंभव उनकी सुविधा के अनुसार विकास खंड में तैनाती दी जाएगी। जिस विद्यालय में सरप्लस शिक्षक का समायोजन किया जाएगा। उस विद्यालय में किसी शिक्षकों को स्थानांतरित नहीं किया जाएगा। समायोजन में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि कोई भी विद्यालय एकल न हो। साथ ही किसी भी विद्यालय में शिक्षक छात्र अनुपात 1-40 से अधिक और 1-20 से कम न हो। यदि ऐसा होता है तो संबंधित जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के विरुद्घ कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि किसी भी उच्च प्राथमिक विद्यालय में गणित और विज्ञान के शिक्षकों की अनुपलब्धता न हो।
------------------------------------
समायोजन के लिए समिति गठित
समायोजन/पारस्परिक स्थानांतरण के लिए समिति रहेगी। इसमें डीएम अध्यक्ष, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव, डायट प्राचार्य और जनपद मुख्यालय पर कार्यरत खंड शिक्षा अधिकारी सदस्य होंगे। पारस्परिक समायोजन में जनपद के भीतर यदि कोई शिक्षक पारस्परिक स्थानांतरण चाहता है तो उस पर यह समिति ही विचार कर निर्णय लेगी।
--------------------------------------
आदेश पर उठे सवाल
गिल कॉलोनी निवासी रिटायर्ड शिक्षक पीके जैन ने समायोजन के आदेश में अंकित लास्ट इन फर्स्ट आउट पर सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि यह लाइन नियमों के विरुद्घ है। इससे एक ही विद्यालय में वर्षों से तैनात शिक्षकों को लाभ होगा। उनका कहना है कि नियमानुसार वर्षों से एक ही स्कूल में तैनात शिक्षक को समायोजित कर अन्य स्कूलों में भेजा जाना चाहिए।
---------------------------------------
शिक्षकों के समायोजन की सूचना अभी तक अखबरों के माध्यम से ही मिली है। लिखित में कोई आदेश अभी तक नहीं मिला है। यदि मिलता है तो उसका अनुपालन कराया जाएगा।
रमेंद्र कुमार सिंह, बीएसए।

No comments:

Post a Comment

Facebook