Breaking Posts

Top Post Ad

अभ्यर्थियों को आदेश लेकर आवंटित विद्यालयाें में 27 जनवरी तक जॉइनिंग लेनी होगी - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News 20/01/2015

टीईटी पास बीएड डिग्रीधारियों का प्राइमरी स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षक बनने का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ। सोमवार को डायट से प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया। नियुक्ति पत्र लेने के लिए सुबह से ही डायट में गहमागहमी रही। सुबह 11 बजे से शुरू हुआ नियुक्ति पत्र वितरण का कार्य देर शाम तक किया गया। सोमवार को शाम सात बजे तक 296 अभ्यर्थियाें को नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया। इसमें 176 पुरुष व 120 महिला अभ्यर्थी शामिल है। नियुक्ति पत्र पाने वाले अभ्यर्थियाें को 27 जनवरी तक जॉइनिंग लेनी है।
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तहत सोमवार से नियुक्ति पत्र वितरण की सारी तैयारियां बीएसए व डायट प्राचार्य ने रविवार को ही पूरी कर ली थीं। नियुक्ति पत्र लेने के लिए सोमवार को सुबह से ही डायट में जमावड़ा लग गया। डायट में एक महिला व एक पुरुष अभ्यर्थियों के काउंटर बनाकर नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया। बीएसए के नेतृत्व में शिक्षाधिकारियों की भारी भरकम टीम ने तैयारियों के साथ सुबह 11 बजे से नियुक्ति पत्र का वितरण शुरू किया। देर शाम तक डायट में पहुंचने वाले सभी अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया गया। मुख्य गेट के पास ही नियुक्ति पत्र के लिए जारी मेरिट सूची चस्पा की गई थी। सूची में नाम देखने के बाद अभ्यर्थियों ने अपने समस्त मूल अभिलेख व एक शपथ पत्र के साथ फाइल बनाकर काउंटरों पर जमा किया। उसके बाद अभ्यर्थियों को प्रशिक्षु शिक्षक तैनाती/पदस्थापन आदेश दिया गया। अभ्यर्थियों को आदेश लेकर आवंटित विद्यालयाें में 27 जनवरी तक जॉइनिंग लेनी होगी। शाम सात बजे तक डायट से नियुक्ति पत्र वितरित किया गया।
कुल 296 अभ्यर्थियों ने प्रशिक्षु पत्र प्राप्त किया। विदित होगा कि जिले में आवंटित 1,400 पद के सापेक्ष 1,052 अभ्यर्थियों की सूची जारी की गई है। इन सभी अभ्यर्थियों को सोमवार को नियुक्ति पत्र लेने के लिए बुलाया गया था। शिक्षकविहीन विद्यालय आवंटित प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के तहत जिले में आने वाले अभ्यर्थियों को शिक्षक विहीन व एकल अध्यापकीय विद्यालयों को आवंटित किया गया है। रमेश यादव ने बताया कि करीब डेढ़ हजार विद्यालयों में शिक्षकों के पद रिक्त चल रहे हैं। प्रशिक्षु शिक्षकों को इन्हीं स्कूलों के लिए नियुक्ति पत्र जारी किया जा रहा है।
आज भी बंटेगा नियुक्ति पत्र बीएसए रमेश यादव ने बताया कि सूची में शामिल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र का वितरण मंगलवार को भी किया जाएगा। डायट में दो काउंटर बनाए जाएंगे। हालाकि, मंगलवार को भीड़ उमड़ने की उम्मीद नहीं है। मनपसंद विद्यालयों को दिलाने की लगी होड़ चहेतों को मनपसंद विद्यालय दिलाने के लिए होड़ लगी रही। सोमवार को नियुक्ति पत्र वितरण के दौरान बैक डोर से शिक्षा महकमे के अधिकारी, कर्मचारी व शिक्षक नेता पहुंचकर अपने रिश्तेदारों को मनपसंद दिलाने के लिए काउंसलिंग कर रहे अधिकारियों पर दबाव बनाते रहे।
20 को दिए मूल अभिलेख जूनियर हाईस्कूलों में गणित व विज्ञान शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में काउंसलिंग के समय अभ्यर्थियाें के मूल अभिलेख बीएसए कार्यालय में जमा करा लिए गए थे। इस भर्ती प्रक्रिया में विलंब होते देख कई अभ्यर्थियों ने प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में भी पहुंचकर काउंसलिंग कराई थी। मेरिट में आने के बाद करीब 20 अभ्यर्थियों ने सोमवार को बीएसए कार्यालय पहुंचकर अपने मूल अभिलेख प्राप्त किए। इन्होंने संभाला जिम्मा बीएसए रमेश यादव के साथ खंड शिक्षाधिकारी ओंकार सिंह, पंकज यादव, एसबी सिंह, संजय यादव, फूलचंद्र मौर्य, विजय प्रकाश, सतीश सिंह, सत्य प्रकाश, पटल सहायक लाल बहादुर व अविनाश यादव ने प्रशिक्षण पत्र वितरण का जिम्मा उठाया। इसके अलावा एबीआरसी डॉ. रागिनी मिश्रा, रणवीर सिंह, उपेंद्र सिंह, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी नीरज ने सहयोग किया। डायट के कार्यालय अधीक्षक लक्ष्मी नारायण यादव, वकील अहमद, राजीव गोस्वामी ने भी सहयोग किया।
मिथलेश को मिला सबसे पहले नियुक्ति पत्र बीएसए रमेश यादव ने कुमारी मिथलेश को सबसे पहले नियुक्ति पत्र देकर वितरण की शुरुआत की। मिथलेश ने नियुक्ति पत्र पाकर कहा कि उन्हें काफी राहत मिली है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने वाले मुख्य पक्षकार शिव कुमार पाठक ने भी डायट पहुंचकर नियुक्ति पत्र प्राप्त किया। बीएसए ने उसके संघर्ष और सफलता के लिए बधाई दी। शिव कुमार का मूल जनपद भी सुल्तानपुर ही है। उनके साथ टीईटी संघर्ष मोर्चा के जिलाध्यक्ष शक्ति पाठक समेत कई अभ्यर्थी मौजूद रहे। महिला सामान्य विज्ञान/कला 44/39 पिछड़ा वर्ग विज्ञान/कला 11/15 एससी विज्ञान/कला 05/06 पुरुष सामान्य विज्ञान/कला 48/65 पिछड़ा वर्ग विज्ञान/कला 19/15 एससी विज्ञान/कला 12/17



सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook