Breaking Posts

Top Post Ad

यूपीपीएससी अध्यक्ष के खिलाफ आत्मदाह, पुतला दहन और रोड जाम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग अध्यक्ष को बर्खास्त करने एवं पूरी पीसीएस प्री की परीक्षा को निरस्त करने की मांग को लेकर आज दोपहर प्रदेश के कई हिस्सों में जबरदस्त आंदोलन हुआ। इलाहाबाद में आत्मदाह, गोरखपुर-बस्ती मंडल में सड़क जाम कर प्रदर्शन और आगरा समेंत कई स्थानों पर आयोग अध्यक्ष का पुतला फूंका गया। प्रदेश के अन्य हिस्सों से यूपीपीएससी के खिलाफ प्रदर्शन के समाचार हैं।
इलाहाबाद में छात्र नेता रजनीश सिंह ने आत्मदाह का प्रयास किया। शरीर पर ज्वलनशील डालकर आग लगाने से छात्रनेता बुरी तरह झुलस गया। उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है। उसे इलाहाबाद के तेलियरगंज स्थित एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।छात्रनेता रजनीश सिंह आज पूर्वान्ह 11 बजे साथियों के साथ इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ भवन पर पहुंचे और पीसीएस 2015 पेपर लीक मामले के विरोध में नारेबाजी शुरू कर दी। छात्र आयोग के अध्यक्ष को बर्खास्त करने की प्रमुखता से मांग कर रहे थे। मौके पर मौजूद अन्य छात्र व पुलिस कर्मी कुछ समझ पाते इससे पूर्व छात्रनेता रजनीश ने शरीर पर कोई ज्वलनशील पदार्थ डालकर आग लगा ली। प्रत्यक्षदर्शी बताते हैं कि आग लगते ही वहां पर मौजूद पुलिस व पीएसी के जवानों भाग निकले। साथियों ने रजनीश को तेलियरगंज के एक अस्पताल में भर्ती कराया है।
धांधली के खिलाफ जाम
*****************
पीसीएस परीक्षा और पुलिस भर्ती में धांधली के खिलाफ आज भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने गोरखपुर-बस्ती मंडल के सभी जिलों में धरना प्रदर्शन किया गया। कहीं जाम लगाया गया तो कहीं मुख्यमंत्री का पुतला जलाया गया। गोरखपुर में नौसढ चौराहे पर भाजयुमो कार्यकर्ताओं द्वारा लगाए गए जाम के कारण आवागमन तीन घंटे प्रभावित रहा। इसी तरह बस्ती में नेशनल हाइवे और संतकबीर नगर जनपद में सरैया में बाइपास पर कार्यकर्ताओं ने जाम लगा दिया। जबकि कुशीनगर में मुख्यमंत्री का पुतला जलाया गया। महराजगंज और देवरिया जिले में भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन कर विरोध जताया। प्रदर्शनकारियों ने कहा है कि पीसीएस परीक्षा और पुलिस भर्ती में जाति विशेष के लिए बडे पैमाने पर धांधली की जा रही है। उन्होंने जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।
चेयरमैन की अर्थी फूंकने पर बवाल
*************************
यूपीपीएससी चेयरमैन अनिल यादव के आगरा स्थित घर पर सांकेतिक अर्थी लेकर पहुंचे एबीवीपी कार्यकर्ताओं पर आज समर्थकों ने लाठी-डंडे बरसाए। पुलिस मौजूदगी में फायरिंग और पथराव हुआ। इस दौरान मीडिया कर्मियों पर भी हमला बोल दिया। एबीवीपी के दो कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किए जाने पर भाजपाइयों ने थाना न्यू आगरा घेर लिया है। पीसीएस-प्री 2015 का पर्चा लीक होने पर यूपीपीएससी चेयरमैन अनिल यादव को हटाने की मांग को लेकर एबीवीपी कार्यकर्ता श्रीराम चौक, कमला नगर पर एकत्रित हुए। वे यहां से सांकेतिक अर्थी लेकर नारेबाजी करते हुए उनके ई-399 कमलानगर स्थित घर पर पहुंच गए। इसी बीच उनके घर से काफी संख्या में लाठी-डंडे लेकर समर्थक निकल आए और एबीवीपी कार्यकर्ताओं पर हमला बोल दिया। इससे भगदड़ मच गई। कुछ कार्यकर्ता उनके घर के बाहर ही बैठ गए, इसी दौरान पुलिस फोर्स भी आ गया। एबीवीपी कार्यकर्ताओं का आरोप है उन पर फायरिंग करने के साथ एक कार्यकर्ता पर पिस्टल तान दी। इससे आक्रोशित कार्यकर्ता चेयरमैन के समर्थकों से भिड़ गए और दोनों तरफ से पथराव होने लगा। पुलिस की मौजूदगी में एक बार फिर चेयरमैन समर्थक डंडे लेकर एबीवीपी कार्यकर्ताओं के पीछे भागे। बाद में काफी भाजपाई और एबीवीपी कार्यकर्ता पहुंच गए हैं। उन्होंने थाना घेर लिया और मुकदमा दर्ज करने की मांग कर रहे हैं। वहीं, चेयरमैन समर्थक भी एबीवीपी कार्यकर्ताओं पर मुकदमा दर्ज कराने के लिए थाना न्यू आगरा पहुंच गए हैं।
शिक्षकों का समर्थन
**************
कल आयोग के समक्ष नारेबाजी करने में 35 छात्रों को गिरफ्तार किया गया था। हालांकि देर रात उन्हें रिहा कर दिया गया था। बवाल की आशंका में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग तथा विश्वविद्यालय छात्रावासों के पास आज पांचवे दिन भी फोर्स मुस्तैद रही। आयोग अध्यक्ष अनिल यादव की कार्यशैली से नाराज दर्जनों प्रतियोगी छात्र पूर्व ऐलान के मुताबिक कल सुबह सड़क पर थे। आंदोलनरत प्रतियोगी छात्रों को शिक्षकों का समर्थन भी है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ (शर्मा गुट) के सदस्य आयोग अध्यक्ष की राज्यपाल से शिकायत करेंगे। प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य डॉ. शैलेश कुमार पांडेय का कहना है कि आयोग अध्यक्ष के खिलाफ विधान परिषद में नेता सदन ओम प्रकाश शर्मा, विधायक सुरेश कुमार त्रिपाठी की अगुआई में राज्यपाल राम नाईक से मिलकर शिकायत दर्ज कराई जाएगी।
मान्यता के फर्जी दस्तावेज
*******************
लखनऊ के जिस आदर्श भारती विद्यालय आजादनगर में पीसीएस परीक्षा का पेपर लीक हुआ वहां पर जूनियर कक्षाएं फर्जी आदेश पर संचालित की जा रही थीं। स्कूल ने मान्यता संबंधी जो आदेश दिखाया है वह फर्जी तरीके से तैयार किया था। इसी स्कूल की एक और शाखा के बिना मान्यता के चलने की बात सामने आई है। वर्ष 1995 में आदर्श भारती विद्यालय जाफरखेड़ा की प्राइमरी की मान्यता के लिए आवेदन किया गया था। इसी विद्यालय को वर्ष 1999 में जूनियर की अस्थाई मान्यता प्रदान की गयी। वर्ष 2007 में स्कूल की शिफ्टिंग बिना विभाग को सूचना दिए आजादनगर कर दी गई। इस शाखा में प्राइमरी के लिए वर्ष 2009 में अस्थायी मान्यता के लिए आवेदन किया गया था। कक्षा पांच तक की मान्यता के नाम पर आजादनगर में हाईस्कूल तक कक्षाएं फर्जी तरीके से संचालित की जा रही थीं। जांच टीम को दिखाए कागजात के आधार पर विद्यालय दावा कर रहा है कि जूनियर कक्षाएं संचालित करने के लिए 1999 में बेसिक शिक्षा विभाग का आदेश है जबकि विभाग के पास उस कागजात का कोई रिकार्ड मौजूद नहीं है। आदर्श भारती विद्यालय की ङ्क्षहदनगर में एक और शाखा संचालित होने की बात सामने आई है। बेसिक शिक्षा विभाग के पास उस विद्यालय का भी किसी तरह के दस्तावेज नहीं हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण मणि त्रिपाठी का कहना है कि आदर्श भारती विद्यालय आजादनगर की मान्यता और दूसरे मामलों की जांच एक टीम कर रही है। ध्यान रहे कि आदर्श भारती विद्यालय आजादनगर में रविवार को यूपी पीसीएस का पर्चा लीक हो गया था जिसके बाद आयोग ने परीक्षा रद कर दी थी। इस मामले में तीन लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

हेल्थ फैशन खाना खज़ाना सरकारी नौकरी ब्यूटी टिप्स रिलेशनशिप सक्सेस मंत्र लाइफस्टाइल चटर-पटर फोटो धमाल

Facebook