Breaking Posts

Top Post Ad

बीटीसी 2014 का प्रशिक्षण 22 सितंबर शुरू करने की तैयारी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest updates

जनपद स्तर पर बनेगी बीटीसी की मेरिट
काउंसिलिंग आज से 19 सितंबर तक पूरी कराने के निर्देश
राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बीटीसी 2014 के अभ्यर्थियों को इसी महीने दाखिला देकर प्रशिक्षण शुरू कराने की पूरी तैयारी हो गई है। इस बार मेरिट जनपद स्तर पर ही बनेगी और काउंसिलिंग प्रक्रिया भी सोमवार से शुरू होकर 19 सितंबर तक चलेगी। यह पूरी होते ही प्रशिक्षण कार्य शुरू हो जाएगा।

इस संबंध में अभ्यर्थियों की सूची एवं अन्य निर्देश भी सचिव परीक्षा नियामक ने जारी कर दिए हैं।

बीटीसी प्रशिक्षण 2014 की प्रवेश प्रक्रिया अब अंतिम चरण में पहुंच गई है। प्रदेश भर की 50 हजार सीटों के लिए करीब छह लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी अर्ह अभ्यर्थियों की वर्गवार/श्रेणीवार सूची एनआइसी उप्र लखनऊ से सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने प्राप्त किया और प्रदेश के सभी जनपदों के प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) को भेज दिया गया है। प्राचार्यो को निर्देश दिया गया है कि वह अपने जनपद में आवंटित सीटों को देखते हुए वर्गवार/श्रेणीवार मेरिट अवरोही क्रम में बनाए। इसमें आरक्षण का भी ध्यान रखा जाए और सीटों के सापेक्ष वर्गवार/श्रेणीवार का पांच गुना और विशेष आरक्षण श्रेणी के लिए दस गुना अभ्यर्थी बुलाया जाना हैं। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने बताया कि काउंसिलिंग सात सितंबर से 19 सितंबर तक कराई जाएगी और प्रशिक्षण 22 सितंबर से शुरू होगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि आवेदकों ने किसी एक जनपद के लिए ही आवेदन किया है, लेकिन उनका आवेदन सभी जनपदों के लिए मान्य हैं।

जनपदों के डायट की ओर से आवंटित सीटों के सापेक्ष प्रकाशित होने वाले वर्गवार/श्रेणीवार कटऑफ मेरिट के तहत आने वाले अभ्यर्थी उन जनपदों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग करा सकते हैं। प्रवेश मेरिट के आधार पर आवंटित सीटों के सापेक्ष होगा। वर्गवार/श्रेणीवार शैक्षिक गुणांक के अवरोही क्रम में अभ्यर्थियों की सूची वेबसाइट ी7ें1ी¬4’ं318ं43ँ1्र384स्र.्रल्लपर सात सितंबर अपरान्ह से देख सकते हैं। साथ ही ऐसे अभ्यर्थी जो किसी कारण से बीटीसी प्रशिक्षण 2014 में ऑनलाइन आवेदन व रजिस्ट्रेशन का प्रिंट आउट नहीं निकाल पाए हैं वे वेबसाइट 4स्रङ्गं2्रङ्घी4िङ्गं1.ि¬5.्रल्ल के माध्यम से सात से ग्यारह सितंबर तक अपना प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ 
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook