Breaking Posts

Top Post Ad

सत्यापन के आधार पर शिक्षकों को करें वेतन भुगतान : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

मैनपुरी, भोगांव : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक के तौर पर तैनात हो चुके प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया के अभ्यर्थियों को वेतन जारी करने के लिए नियमों में छूट दी गई है।

स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को अब केवल दो शैक्षिक अंकपत्रों के सत्यापन के आधार पर वेतन जारी करने के लिए सचिव बेसिक शिक्षा ने आदेश जारी किया है।
प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया 2011 में चयनित होने के बाद परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके जिले के दो बैचों के प्रशिक्षुओं को परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक के तौर पर तैनाती दी जा चुकी है। मौलिक नियुक्ति हासिल कर चुके शिक्षकों को जिले के अलग-अलग विकास खंडों में परिषदीय स्कूलों में काम करने के लिए भेजा है। इनके वेतन को जारी करने से पहले शासन ने सभी शैक्षिक अभिलेखों की जांच पड़ताल की प्रक्रिया शुरू कराई थी। इस प्रक्रिया के तकरीबन 2 माह बाद अब तक इन प्रशिक्षकों को वेतन मिलना संभव नहीं हो पा रहा है। विभिन्न विवि व बोर्डों में हो रही लेट लतीफी से इन शिक्षकों का इंतजार लगातार लंबा हो रहा है। अब शासन ने लंबे समय से वेतन के लिए प्रतीक्षा कर रहे शिक्षकों को राहत दी है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने आदेश जारी कर कहा है कि जिन सहायक अध्यापकों ने अपने हाईस्कूल, इंटर या फिर स्नातक, बीएड में से किन्ही दो शैक्षिक अंक पत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया पूर्णकर ली है। उनका वेतन नियमानुसार भुगतान करने का कार्य तेज किया जाए। सचिव ने इस आदेश के बावत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजा है। 2 शैक्षिक अभिलेखों की सत्यापन रिपोर्ट के आधार पर वेतन मिलने का आदेश जारी होते ही जिले में इस शिक्षक चयन प्रक्रिया से जुड़े हुए अध्यापकों में खुशी का आलम नजर आ रहा है। बीएसए ने बताया कि शासन के आदेश के मुताबिक वेतन भुगतान की प्रक्रिया जिले में तेज की जाएगी।

Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook